News-web

इस योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही 2 लाख रुपए , बेटियां होंगी आत्मनिर्भर

केंद्र सरकार बेटियों के भविष्य के लिए कई तरह योजनाएं चलाती रहती है। जिससे की न सिर्फ घर की बेटी को आर्थिक सहायता मिलती है बल्कि वह आत्मनिर्भर भी बनती है। सरकार बेटी की पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक के खर्च में मदद करती है। जिससे उनके माता-पिता के सिर से उनकी पढ़ाई और शादी का बोझ भी कम हो जाता है।

इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’। यदि आप इसमें आवेदन करते है तो आपकी बेटी को 2 लाख रुपये मिल सकते हैं।इस योजना के अंतर्गत बेटी के पैदा होने के समय आपकी बेटी को 50 हजार का बॉन्ड दिया जाता है। जिसके बाद आपकी जब बेटी 21 साल की होगी तो यह बॉन्ड मैच्योर होकर 2 लाख रुपये हो जाएंगे। इसके अलावा, बिटिया की मां को 5100 रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाती है।

इसके साथ ही पढ़ाई के लिए सरकार 23 हजार रुपये देती है। अगर आपकी भी बेटी है तो आप भी इसके लिए अप्लाई कर सकतें है इसके लिए आप https://mahilakalyan.up.nic.in/ पर जाकर आवेदन करें। आपको बता दें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस वजह से आवेदक का उत्तर प्रदेश का निवासी होना अहम प्वाइंट है।गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों में 31 मार्च 2006 के बाद पैदा हुई लड़कियां।परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपये से ज्यादा न हो।

उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी।पैदा होने के एक साल के अंदर आंगनवाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन जरूरी।हर परिवार की दो लड़कियों को लाभ मिल सकता है।लड़की को स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए।इसमें जिन लड़कियों का नामांकन हो चुका है वे 18 साल से पहले शादी नहीं कर सकतीं।लड़की का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होना चाहिए।