Join WhatsApp

News-web

उत्तराखंड को वनाग्नि से राहत, 24 घंटे में कोई नई घटना नहीं: मुख्य सचिव

Published on:

राज्य में पिछले कई दिनों से भीषण वनाग्नि का कहर जारी था लेकिन मौसम में आए बदलाव और प्रशासन के अथक प्रयासों से अब आग पर क़ाबू पा लिया गया है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश भर में आग की कोई नई घटना सामने नहीं आई है।

गौरतलब हो, केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में राज्य में वनाग्नि की घटनाओं की समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि वनाग्नि की घटनाओं में पिछले दो दिनों से लगातार कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में वनाग्नि से सिर्फ़ 0.1% वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

मुख्य सचिव ने कहा कि वनाग्नि से प्रभावित क्षेत्र के संबंध में ग़लत आंकड़े और दुष्प्रचार करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन ने अपनी पूरी ताक़त वनाग्नि नियंत्रण में लगा दी थी।

बता दे,मुख्यमंत्री भी लगातार स्थिति की समीक्षा और निगरानी कर रहे थे। अधिकारियों को रिस्पॉन्स टाइम कम करने के निर्देश दिए गए थे। आग बुझाने के लिए वायुसेना की मदद भी ली गई थी।

राज्य में देर रात से मौसम में हुए बदलाव से भी वनाग्नि पर क़ाबू पाने में मदद मिली है। कई इलाक़ों में हल्की बारिश हुई है जिससे तापमान में गिरावट आई है।