shishu-mandir

अगर पसंद है चांद तारों की दुनिया तो करनी होगी स्पेस साइंस की पढ़ाई, है बेहतरीन करियर ऑप्शन

Smriti Nigam
3 Min Read

Space science Courses: आज के ऐसे युवा जो साइंस मैथ्स और तकनीकी से संबंधित चीजों में रुचि रखते हैं उनके लिए स्पेस साइंस एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इससे जुड़ सकते हैं और इससे संबंधित कोर्स को कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Career in Space Science: अगर आपने 12वीं की पढ़ाई मैथ्स से की है और आप स्पेस साइंस के बारे में विस्तार से पढ़ाई करना चाहते हैं और स्पेस साइंस में आपकी दिलचस्पी है तो आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए इससे जुड़े कई सारे कोर्सेज हैं जिसमें आप अपना एडमिशन ले सकते हैं। भारत में आज लोग अंतरिक्ष में रुचि लेने लगे हैं और अब उनके कदम अंतरिक्ष की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में इस रोजगार में ढेरों बेहतरीन अवसर मिलने की अपार संभावनाएं हैं। चांद तारों की दुनिया में कदम रखकर उनके बारे में अब आप जान सकते हैं। अंतरिक्ष विज्ञान की पढ़ाई करके आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

Best career option
चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब भारतीय युवाओं के मन में स्पेस के प्रति काफी दिलचस्पी बढ़ गई है। यह एक बेहद ही रोमांचक क्षेत्र है और काफी चुनौती से भरा हुआ भी है जो आपको यूनिवर्स की खोज करने और उसके करीब जाने का मौका देता है।

स्पेस साइंस की पढ़ाई के लिए कौन से करने होंगे कोर्स?
अगर आप भी स्पेस साइंस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद अब कई कोर्सेज को कर सकते हैं जिसमें एयरोनॉटिक्स, एविएशन, एस्ट्रोफिजिक्स, एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल आदि में शामिल हैं. आजकल कई प्रतिष्ठित संस्थान और यूनिवर्सिटी इनमें आप ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी डिग्री कोर्सेस ऑफर कर रहे हैं।

इनमें से किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है कि अपने 12वीं की क्लास मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के विषयों से की हो क्योंकि यह सब्जेक्ट ही  स्पेस साइंस की पढ़ाई का आधार है।

यहां मिलती है नौकरी
इनमें से किसी भी कोर्स में इंजीनियरिंग करने के बाद आप इसरो, नासा जैसे स्पेस एजेंसी में नौकरी कर सकते हैं। इन एजेंसियों में आपको नौकरी करने के लिए परीक्षा देना होता है जिसके बाद पद के लिए आपकी योग्यता और एग्जाम में परफॉर्मेंस के आधार पर आपको सिलेक्शन दिया जाता है। चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को बेहद टफ ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान वातावरण इस तरह से रखा जाता है, जैसा कि अंतरिक्ष में होता है।