उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहें हैं तो कहां घूमने जाए ? पीएम मोदी पीएम मोदी ने बताई यह जगहें

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

पहाड़ों में घूमने के शौकीन लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सलाह दी है। उन्होंने कहा कि यदि आप उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पार्वती कुंड व जागेश्वर धाम जाना तो बिलकुल ना भूले।

new-modern

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स ट्विटर पर बृहस्पतिवार के दौरे की तस्वीरे शेयर करते हुआ लिखा , कि यदि कोई पूछे तो उत्तराखंड में कौन सी जगह देखनी चाहिए , वह सी जगह जरूर देखनी चाहिए , वह कौन सी जगह होगी, तो कहूंगा कि आपको राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर अवश्य जाना चाहिए। वही उन्होंने आगे लिखा कि इन दोनो जगहों की प्राकृतिक सुंदरता और दिव्यता मंत्रमुग्ध करने वाली है। लिखा कि बेशक, उत्तराखंड में घूमने लायक कई मशहूर स्थान हैं। मैंने भी राज्य का दौरा किया है। मेरे उत्तराखंड के दौरे में सबसे यादगार अनुभव के रूप में केदारनाथ और बद्रीनाथ के पवित्र स्थान भी शामिल हैं, लेकिन कई वर्षों के बाद पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर के दर्शन करना बेहद खास अनुभव रहा।

आपको बता दें जागेश्वर धाम अल्मोड़ा जिले में स्थित है । जिसकी दूरी अल्मोड़ा से करीब 40 किमी है। आप अल्मोड़ा तक अपने वाहन या बस से पहुंचा जा सकता है। समुद्रतल से करीब 6,200 फुट की ऊंचाई पर मौजूद यह मंदिर बेहद खास है। यहां पत्थर से बने 124 छोटे-छोटे मंदिर भी मौजूद हैं। ऐसा माना जाता है कि शिवपूजन की सबसे पहली परंपरा जागेश्वर धाम से ही शुरू हुई थी।

वही पार्वती कुंड पिथौरागढ़ जिले में स्थित है। आपको पार्वती कुंड तक पहुंचने के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। यहां से सड़क के रास्ते पहाड़ों पर करीब 250 किमी के सफर के बाद 5,338 फुट की ऊंचाई पर पार्वती कुंड आता है। हर वर्ष यहां हजारों हिंदू भगवान शिव और देवी पार्वती का आर्शीवाद लेने आते हैं।