News-web

CBSE Board Result 2024: अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को डिजिलॉकर से ऐसे कर पाएंगे एक्सेस, नतीजे आएंगे 20 मई के बाद

Published on:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी रिजल्ट 20 मई के बाद घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के साथ ही स्टूडेंट इसे ऑफिशल वेबसाइट के साथ ही डिजिटल लॉकर एप पर इसकी वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे। डिजिलॉकर पर आपको रिजल्ट चेक करने के लिए अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसकी जानकारी आप यहां से चेक कर पाएंगे।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 मई के बाद घोषित कर दिए जाएंगे। रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपने नतीजे की जांच कर सकेंगे। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के पास डिजिलॉकर ऐप एवं वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी चेक भी प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप भी डिजिलॉकर के माध्यम से रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो अभी से इसके लिए अकाउंट क्रिएट कर लें।

डिजिलॉकर से ऐसे एक्सेस कर सकेंगे रिजल्ट

डिजिलॉकर पर रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अभी से अपना एक अकाउंट बना लेना है। इसके लिए आपको पहले डिजिलॉकर की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद “Get Started with Account Confirmation” पर जाना है। इसके बाद आप अपनी कक्षा (10th या 12th) चुन लें और इसके बाद स्कूल कोड, रोल नंबर एवं 6 डिजिट का एक्सेस कोड डालें। अब मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं ओटीपी आदि डिटेल भरकर अकाउंट बना लें। इसके बाद रिजल्ट जारी होने के बाद आप सीधे इस अकाउंट से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

39 लाख स्टूडेंट्स ने लिए था एग्जाम में भाग

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड से दसवीं और बारहवीं कक्षा में करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इसमें से 2186940 स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए और 1696770 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। इन सभी स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाएगा।