shishu-mandir

Lok Sabha Election 2024:बदल गई है NEET, CUET और UPSC प्रीलिम्स की परीक्षा तारीखें? जानें पूरी डिटेल

Smriti Nigam
3 Min Read

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल अब जारी कर दिया गया है। इस चुनाव का शेड्यूल इस साल होने वाली कई अहम परीक्षाओं की तारीख है भी अब बदल दी गई है। इसको देखते हुए आईसीएआई ने सीए मई 2024 की परीक्षा स्थगित कर दी है। अब देखना है नीट, सीयूईटी और यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीखें स्थगित होती हैं या नहीं।

new-modern
gyan-vigyan

NEET CUET UPSC Prelims 2024: भारत में इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव की तारीख भी जारी कर दी गई है। भारत में इस साल आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे जो की सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे। चुनाव का सातवां व आखिरी चरण 1 जून को आयोजित किया जाएगा और परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। ऐसे में इस साल होने वाले बहुत सी अहम परीक्षाओं की तारीखों में भी परिवर्तन किया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसलिए ICAI CA मई 2024 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। अब देखना है कि नीट यूजी (NEET-UG), सीयूईटी यूजी (CUET-UG) और यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 (UPSC Prelims 2024) स्ठगित होंगी या नहीं। आइए इसके  बारे में जानते हैं।

इस बार 18 वे लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी हो गया है और इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने बताया है की आईसीएआई सीए मई 2024 की फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फानल की परीक्षा स्ठगित कर दी गई है  अब इन परीक्षाओं का नया शेड्यूल 19 मार्च 2024 को जारी किया जाएगा।

सीयूईटी-यूजी 2024

आपको बता दे की सीयूईटी यूजी 2024 के लिए जारी किए गए ऑफिशियल शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 तक निर्धारित की गई थी लेकिन अब परीक्षा की तारीख के इलेक्शन को देखते हुए क्लैश हो रही थी जिसकी वजह से यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि लोकसभा इलेक्शन शेड्यूल के आधार पर सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा की तारीखें बदली जाएंगी। हालांकि, अब तक इसको लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।

नीट यूजी 2024

National eligibility cum entrance test undergraduate 2024 का आयोजन इस साल 5 मई को किया जाना था लेकिन परीक्षा की तारीख चुनाव के बीच में आ रही थी जिसकी वजह से एनटीए ने परीक्षा की तारीख स्थगित करने की घोषणा कर दी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जा रही है कि वह अपना शेड्यूल अच्छे से चेक कर ले और अपडेटेड शेड्यूल को देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट nta.ac.in को चेक करते रहें।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024

इस साल यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2024 का भी आयोजन 26 मई को किया जाना था लेकिन यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख भी इलेक्शन शेड्यूल के बीच में आ रही थी इसलिए इसको लेकर भी उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षाएं स्थगित कर दी जाएगी और इनका नया शेड्यूल अपडेट किया जाएगा।