Do You know:क्या आप जानते हैं कि भारत में वह कौन सा राज्य है जहां सबसे आखरी में सूर्यास्त होता है जाने यहां

Smriti Nigam
3 Min Read

Do You Know:  भौगोलिक दृष्टि से देखा जाए तो भारत विविधताओं से भरा हुआ है। यहां किसी हिस्से में सूरज सबसे पहले उगता है तो कहीं सबसे आखरी में डूबता है इतना ही नहीं यहां कहीं भीषण गर्मी पड़ती है तो कहीं कड़ाके की ठंड भी पड़ती है। ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आपको पता है कि देश का वह कौन सा हिस्सा है जहां सबसे आखरी में सूर्यास्त होता है आईए जानते हैं

भारत में कई तरीके की विविधताएं देखने को मिलती हैं यहां पर कई सारे धर्म, जाति और भाषाएं भी हैं। वैसे ही यहां का भौगोलिक स्ट्रक्चर भी अलग-अलग है। कहीं पहाड़, जंगल और समुद्र है तो कहीं समतल मैदान है। हर जगह का खानपान पहनावा भी अलग-अलग है। इसके बावजूद यहां के देशवासियों में अनेकता में एकता की प्रबल भावना भी है।

यहां दृष्टि किसी हिस्से में मूसलाधार बारिश होती है तो किसी हिस्से में कड़ाके की धूप निकलती है। ऐसे में कहीं भयानक गर्मी भी पड़ती है और कहीं जबरदस्त ठंड भी होती है। ऐसे ही यहां पर कोई हिस्सा ऐसा है जहां सूरज सबसे पहले उगता है और कोई हिस्सा ऐसा है जहां सूरज सबसे बाद में डूबता है। अगर आप से भी पूछा जाए कि क्या आपको पता है कि यहां सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है तो निश्चित रूप से आपका जवाब अरुणाचल प्रदेश होगा।

अरुणाचल प्रदेश यानी अरुण अर्थात सूर्य और चल यानी उगना, मतलब वो राज्य जहां सूर्योदय पहले होता है। अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली में स्थित देवांग घाटी भारत की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां दिन और रात का समय भारत के अन्य राज्यों से बिल्कुल अलग होता है। आपको बता दे इस समय यहां 5:00 ही सूर्योदय हो जाता है। वहीं जून के महीने में यहां सूर्योदय 4:30 पर हो जाता है। लेकिन देश की एक ऐसी जगह भी है जहां सूर्यास्त सबसे आखिरी में होता है।

ऐसे में आपको बता दे कि भारत के गुजरात में स्थित गुहार मोती में सबसे आखरी में सूर्यास्त होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गुजरात देश के पश्चिम में स्थित है और यह गांव आखिरी पश्चिमी बिंदु है। इस बीच उस समय भारत के अधिकांश राज्य अंधेरे में डूब गए होते हैं। इस तरह से पूर्व में अरुणाचल है वहां सूर्योदय पहले होता है लेकिन गुजरात पश्चिम में है जहां सूर्योदय सबसे आखरी में होता है इसलिए यहां सूर्यास्त भी बाद में होता है।