News-web

चारधाम यात्रा पर हर दिन उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

Published on:

उत्तराखंड में दस मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा अपने चरम पर है। चारों धामों में रोजाना तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है और दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों का आंकड़ा चार लाख पार हो गया है। हर दिन लगभग 70 से 80 हजार श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं। पंजीकरण की संख्या भी 30 लाख से अधिक हो गई है, जो इस यात्रा की लोकप्रियता का प्रमाण है।

गौरतलब हो, 12 मई को शुरू हुई बदरीनाथ धाम की यात्रा में अब तक 92 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। यमुनोत्री धाम में अब तक 1,11,473 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। गंगोत्री धाम में 1,01,441 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। केदारनाथ धाम में सबसे अधिक, 2,46,820 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

बुजुर्गों और बीमार श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा धाम में ठंड ज्यादा है और ऑक्सीजन की कमी है। अधिकांश श्रद्धालु इस वातावरण को झेल नहीं पाते हैं। इसलिए, बुजुर्ग यात्री यात्रा पड़ावों पर रुक-रुककर धाम तक पहुंचे।

बता दें, तीर्थ यात्रियों के लिए यात्रा पड़ाव गौचर व पांडुकेश्वर में स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। बदरीनाथ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ ही पर्याप्त मात्रा में औषधि व जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध हैं। यात्रा पड़ावों के सभी अस्पतालों में स्क्रीनिंग की सुविधा है।

चार धाम यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। पुलिस और अर्धसैनिक बल यात्रा मार्ग और धामों में तैनात हैं। प्रशासन द्वारा यात्रा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।