News-web

देहरादून – उत्तराखंड के मैदानी जिलों में भी अगले तीन दिन तक रहेगा हीट वेव,येलो अलर्ट हुआ जारी

Published on:

हीट वेव को लेकर अब उत्तराखंड के मैदानी जिलों में भी येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। आने वाले अगले तीन दिनों तक हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया जा रहा है।

उत्तराखंड (देहरादून)- उत्तराखंड के मैदानी जिलों में अगले 3 दिन हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिलों में तापमान 40 से 41°C तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने सभी को सतर्क रहने के लिए सलाह दी है। मौसम विभाग का कहना है कि 20 मई तक प्रदेश में के मैदानी जिलों में तापमान और ज्यादा बढ़ाने की संभावना है। मैदानी जिलों में तापमान 41 डिग्री के ऊपर पहुंच सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी पड़ने से मैदानी इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी।

इसके लिए मौसम विभाग ने सभी से सावधानी बरतने के लिए कहा है। राज्य के डॉक्टर का कहना है कि यह गर्मी जानलेवा हो सकती है। इसलिए इसको लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है गर्मी लगने से व्यक्ति में अत्यधिक थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, जी मिचलाना, शरीर में ऐंठन, तेज धड़कन, भ्रम की स्थिति आदि लक्षण दिखने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि खूब पानी पीएं, प्यास न लगी हो तब भी पानी पीते रहें।

अपने साथ पीने का पानी लेकर चले, एवं यात्रा के दौरान पानी पीते रहें। इसके अलावा ओआरएस एवं घर पर बने पेय पदार्थ जैसे शिकंजी, नारियल पानी, छांछ का उपयोग करने की सलाह दी है। मादक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के साथ-साथ शर्करा युक्त पेय पदार्थों से बचें. बच्चों, बुजुर्ग व्यक्तियों, बाहरी कर्मचारियों और पहले से किसी स्वास्थ्य समस्या वाले लोगों पर कड़ी नजर रखें। अत्यधिक गर्मी के घंटों के दौरान सख्त शारीरिक गतिविधि से बचें।