Covid-19- बाहरी जनपदों से उत्तराखण्ड आने वाले लोगों की होगी शत-प्रतिशत सैंपलिंग, मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने दिये निर्देश

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

देहरादून, 10 अप्रैल 2021

देहरादून। प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण Covid-19 के मामलों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को शत-प्रतिशत कोविड टीका लगाये जाने के बारे में आयोजित एक बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश सिंह ने वीसी के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

यह भी पढ़े…

Covid-19: पिथौरागढ़ में दूसरे दिन 160 लोगों को लगा टीका

अल्मोड़ा में कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine)का ड्राइ रन आज

बैठक में उन्होंने कोविड संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रभावी ढ़ंग से कार्य करने को कहा मुख्य सचिव ने बैठक में कहा वर्तमान में अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तराखण्ड में कोरोना संक्रमण Covid-19 के मामले बढ़ते जा रहे है और इसके रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सभी को अपने-अपने जनपदों में बड़ी सावधानी एवं सजकता से कार्य करना होगा।

उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों और बाहरी जनपद से आने वाले व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनकी शत प्रतिशत टेस्टिंग की जाये और आने वाले व्यक्तियों की शत प्रतिशत आरटीपीसीआर टेस्ट ​किये जाये और कोरोना संक्रमण व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की भी अनिवार्य रूप से सैंपलिंग करते हुए उनके संपर्क में आये हुए लोगों की भी कान्टेक्ट ट्रेसिंग करने के साथ ही उनकी भी सैंपलिंग करायी जाय।

यह भी पढ़े…

ranikhet sena bharti: Covid-19 की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही एंट्री, पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने यह सभी जनपदों में कंट्रोल रूम एवं बी.आर.टी एवं सी.आर.टी. टीमों की भी पूर्व की भांति संचालित करने को कहा।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक सभी जनपदो में कोविड-19 टीकाकरण उत्सव के रूप मे मनाने को भी कहा और इसके तहत अधिक से अधिक लोगो का टीकाकरण करने के भी उन्होने निर्देश दिये। उन्होनें कोविड-19 की गाइडलाईन का कडाई से अनुपालन करने को भी कहा।

जनपद बागेश्वर की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि बागेश्वर जिले में कोरोना संक्रमण के 44 एक्टिव केस है तथा जनपद में बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्तियों के डाटा तैयार करने व उनकी सैपलिंग के लिए दो स्टेजिंग एरिया बनाये गये हैं।

इसके साथ ही बी.आर.टी, सी.आर.टी. टीमों सहित अन्य टीमों को भी सक्रिय किया गया है। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आये लोगो की कांटैक्ट ट्रेसिंग करते हुए सैपलिंग की जा रही है। इसके साथ ही महाविद्यालय में 50 बेडो वाला कोविड केयर सेंटर भी तैयार किया गया है।

बताया कि बागेश्वर जिले में 45 साल से अधिक आयु के 53 फीसदी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

वीडियो कांफ्रैसिंग में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. बीडी जोशी, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल आदि मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos