shishu-mandir

अल्मोड़ा में कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine)का ड्राइ रन आज

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Dry run of covid-19 vaccine in Almora today

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 08 जनवरी 2021- अल्मोड़ा में भी कोविड-19 की वैक्सीन (covid-19 vaccine) का पूर्वाभ्यास शुक्रवार को किया जाएगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

जिला पंचायत सदस्य महेन्द्र बिष्ट ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता (cricket competition)का उद्घाटन

Kovid-19 vaccine
प्रतीक चित्र

इसके लिए अल्मोड़ा में 10 केन्द्र चुने गए हैं। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि भारत सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine)के टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास (ड्राईरन) होगा ।

उन्होंने बताया कि इस पूर्वाभ्यास के लिए जनपद अल्मोड़ा के 10 वेक्सिनेशन सेंटर (सेशन साइट) चुने गए है। जिनमें बेस चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, पीएचसी लगमगड़ा, प्रा0स्वा0केन्द्र पेटशाल, प्रा0स्वा0केन्द्र हवालबाग, सामु0स्वा0केन्द्र द्वाराहाट, प्रा0स्वा0केन्द्र धौलादेवी, प्रा0स्वा0केन्द्र ताकुला, राजकीय चिकित्सालय रानीखेत, जीवन ज्योति हाॅस्पिटल है।

उन्होंने बताया कि 10 सेन्टरों में मानव संसाधन (वैक्सीनेटर व वैक्सीनेटरस आफिसर) चयनित किये गये है। वैक्सीन लगने के 30 मिनट तक व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन रूम में रहना होगा। जिससे यह पता लग सके कि वैक्सीन का व्यक्ति पर कोई साइड इफेक्ट तो नही हो रहा हैं।

Corona in uttarakhand- 5 मौतें 227 नए केस

 जिलाधिकारी ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गयी हैं। प्रथम चरण में जिन लोगों को  वैक्सीन लगेगी उनके मोबाइल रजिस्टर किए जाएंगे तथा उन्हें मैसेज द्वारा सूचना प्रदान की जाएगी ।

मैसेज में ही उनके सेंटर की जानकारी भी होगी उन्होंने बताया कि किसी भी तरह के रिएक्शन से निपटने के लिए डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ की भी व्यवस्था कर ली गई है साथ ही जिले के सभी जगहों पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वेक्सिनेशन (covid-19 vaccine)को सफल बनाने के लिए सभी ऑफिसर की ट्रेनिंग भी जा चुकी हैं। सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया जा चुका है कि वह सेशन साइट पर जाकर व्यवस्था का जायजा लें ताकि कल पूर्वअभ्यास में किसी भी प्रकार की कोई कमी ना रहे।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस गतिविधि को सर्वोच्च मानकों के अनुसार चुनाव के दौरान की जाने वाली व्यवस्था के अनुसार ही संपादित किया जाएगा।

इधर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सविता हयांकी ने बताया कि कोरोना माॅक ड्रिल की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। शुक्रवार को प्रातः 09:00 बजे से पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) प्रारंभ होगा।

ताजा वीडियो अपडेट के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw