shishu-mandir

10 वी 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी अपडेट, स्टूडेंट को मिलेगा ऑफलाइन एक्जाम का विकल्प, पढ़िए पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

बीते दो वर्षों से देशभर के अधिकतर राज्यों में स्कूली छात्रों (School-Colleges) कि पढ़ाई online माध्यमों पर आधारित है पर अब school खोले जा चुके हैं। दिल्ली में सभी कक्षाओं के लिए school खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि अभी छोटे बच्चों की पढ़ाई online ही चल रही है। इसी बीच board परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अब केवल offline कक्षा का ही विकल्प रखा गया है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

वहीं, 1 april से शुरू हो जाएंगी regular classes दिल्ली में जारी किए गए आदेश के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों ( School-Colleges) को अब online कक्षा का विकल्प नहीं दिया जा रहा है । छोटी कक्षाओं के लिए भी ऑनलाइन कक्षा केवल 31 march तक ही रखी गई है। 1 अप्रैल से सभी कक्षाओं को offline mode में लाया जाना है। बता दें कि इसके सिवाय दिल्ली University के सभी के कॉलेजों में भी offline शिक्षा शुरू कर दी गई हैं। अब डीयू के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया मैं भी 2 मार्च से ऑफलाइन शिक्षा की शुरुआत कर दी गई है। जामिया के कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने आदेश जारी कर सभी शिक्षकों को University में आने को कहा है।

जामिया यूनिवर्सिटी के मुताबिक offline कक्षा के लिए कॉलेज आने वाले students को corona आरटी पीसीआर की रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके बाद ही उनको University campus में आने की अनुमति होगी। साथ ही केंद्र शिक्षा मंत्रालय (education ministry) ने भी स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है इसके अनुसार कक्षा में मौजूद छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी सभी छात्रों शिक्षकों एवं स्कूल कर्मियों को पूरे समय फेस मास्क लगा कर रखना होगा। स्कूलों में कोई भी ऐसा आयोजन नहीं किया जाएगा जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करवाया जाए। मिड डे मील के वितरण के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके साथ ही स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा क्लास रूम के अलावा शिक्षकों के स्टाफ रूम, असेंबली एरिया, कॉमन एरिया में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

एक ही समय पर स्कूल के सभी बच्चों को एकत्र नहीं किया जाएगा बल्कि इसके लिए फ्लैक्सिबल timing तय कि जाएगी । आपको बता दें कि बसों को रोज सैनिटाइज करना जरूरी है केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ( education ministry) के अनुसार जिन स्कूलों में हॉस्टल की सुविधा है , वहां hostel में भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। छात्राओं को लाने व ले जाने वाली बस का नियमित रूप पर सैनिटाइज करना आवश्यक है इसी के साथ शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, आवश्यकता होने पर hostel में छात्रों को सोने के लिए नए सिरे से व्यवस्था की जानी चाहिए। छात्रों के भी पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग मौजूद होनी चाहिए। मंत्रालय का कहना है कि स्कूलों में छात्रों के लिए physical कक्षाएं शुरू की जा सकती है। लेकिन इस दौरान छात्रों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।