बड़ी खबर: 28 मार्च को भी बाजार(bazar) सुबह 7 से एक बजे तक खुली रहेगी पढ़ें सरकार नें मंत्रियों को भी दी जिम्मेदारी

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

new-modern

देहरादून: 27 मार्च – प्रदेश में शनिवार को भी जरूरी वस्तुओं की दुकानें (bazar)आज की तरह सुबह 7 से अपराह्न एक बजे तक खुला रहेगा.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जनता से सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि जरूरी वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी|

इधर सरकार ने मंत्रियों को जिला प्रभारी के रूप में तैनात कियी है.

इस क्रम में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को हरिद्वार, सुबोध उनियाल को टिहरी व उत्तरकाशी, डॉ हरक सिंह रावत को पौड़ी, अरविन्द पाण्डेय को चम्पावत व पिथौरागढ़, यशपाल आर्य को अल्मोड़ा व नैनीताल एवं मदन कौशिक को देहरादून व उधमसिंह नगर, राज्यमंत्री डॉ धनसिंह रावत को रुद्रप्रयाग व चमोली एवं श्रीमती रेखा आर्या को बागेश्वर का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

कोरोना की जानकारी हासिल करने को लांच किया एप

उत्तराखंड सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी COVID-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च किया है।

इस ऐप के माध्यम से जिन व्यक्तियों में कोरोना वायरस के लक्षण हैं वह अपनी सूचना स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा सकते हैं।


इस ऐप का उपयोग किसी भी व्यक्ति द्वारा तब किया जा सकता है जब उसमें या उसके परिचित में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण जैसे बुखार, जुखाम, कफ, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ आदि दिखाई दे।
इस ऐप के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम उनको स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराएगी।


इस ऐप का नाम उत्तराखंड COVID 19 ट्रैकिंग सिस्टम है, जोकि गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।


इस ऐप का उपयोग कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की पहचान एवं बचाव के विशेषण के लिए भी किया जा सकेगा।


ऐप के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की वास्तविक भौगोलिक स्थिति की जानकारी भी प्राप्त हो पाएगी और स्वास्थ्य विभाग द्वारा रियल टाइम सिचुएशन के अनुसार बचाव एवं नियंत्रण के लिए सहायता प्रदान की जा सकेगी।

इस ऐप को एक दसवीं कक्षा के छात्र मास्टर सिद्धार्थ माधव द्वारा तैयार किया गया है एवं उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया है जिसमें उनका बहुत ही उल्लेखनीय योगदान है इस ऐप के माध्यम से कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्तियों को ट्रैक करने में राज्य को बहुत बड़ी सुविधा होगी।

TAGGED: , ,