दिल का आपरेशन होने के बाद बोले बच्चे थैक्यू हैप्पी हार्ट प्रोग्राम थैक्यू एनएचआई,पहाड़ के तीन बच्चों की भी दिल्ली एनएचआई में हुई ओपन हार्ट सर्जरी

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
nhi news delhi uttra news

अल्मोड़ा— नेशनल ​हार्ट इंस्टीट्रूूट के आपरेशन थियेटर से स्वस्थ्य दिल लेकर बाहर निकले पहाड़ के तीन मासूम बच्चों की आंखे भर आई, उन्हें पहली बार यह महसूस हुआ कि एक भगवान धरती पर भी हैं जिन्हें डाक्टर कहते हैं.

new-modern
docters team

यह कहानी है पिथौरागढ़ के घाटीबगड़ धारचूला की आस्था(13), चंपावत के पिप्ति गांव के राहुल(11) तथा अल्मोड़ा जिले के डाल खूंट धामस के अर्जुन कुमार(11) की सालों दिल की बीमारी से जूझ रहे इन बच्चों का नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट में सफल आपरेश हुआ है। इन्हें अब अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई। यह वही बच्चे हैं जिन्हें बीते 24 दिसंबर को अल्मोड़ा में उत्तरायण फाउंडेशन, कसारदेवी एवं नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के सहयोग से उत्तरायण हॉस्पिटल, पपरसली, अल्मोड़ा में गत 24 दिसंबर को लगाये गए शिविर में निशुल्क हार्ट आपरेशन के लिए चयनित किया गया था.

must read it

must read it

सस्थान के निदेशक डा. ओपी यादव ने बताया ऐसे बच्चे जिनका इलाज किन्ही कारणों से अब तक नहीं हो पाया है उन्हे अब निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोग महिपाल पिलख्वाल से संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस साल लक्ष्य 20 जरूरतमंद बच्चों को लाभ पहुंचाना है जिन्हें ओपन हार्ट सर्जरी की जरूरत है.

बताते चले कि पिथौरागढ के घाटीबगड़ निवासी 13 वर्षीय आस्था पुत्री स्वः दिनेश राम के दिल मे छेद था. जब डाक्टरों ने बताया तो उसकी विधवा मां बसंती के सामने दुखों का पहाड़ खड़ा हो गया था.

बेटी के इलाज के लिए बंसती की दीदी बिमला ने जौलजीबी छोड़कर दिल्ली में सुरक्षा गार्ड की नौकरी शुरु की। एम्स में इलाज शुरु किया तो डाक्टरों ने एक लाख रुपया जमा करने को कहा.इस दौरान बच्ची की हालात खराब होने लगी थी। दोनो गरीबी के कारण दर-दर ठोकरे खा रहे थे तभी 24 दिसम्बर को सांसद अजय टम्टा की मौजूदगी में उत्तरायण हॉस्पिटल कसारदेवी अल्माडे़ा में मेड़िकल कैंप मे 8 गरीब बच्चों को निशुल्क हार्ट ऑपरेशन के लिए दिल्ली आने को कहा गया है। महिपाल पिलख्वाल ने कहा की कुछ बच्चे उनके साथ ही दिल्ली को आये तीनो बच्चों का सस्थान के निदेशक डॉ ओ पी यादव ने सफल निःशुल्क ओपन हार्ट सर्जरी की सभी बच्चे सर्जरी के बाद स्वस्थ्य है।

must read it

दूसरा बच्चा है अल्मोड़ा के डाल का अर्जुन कुमार यह जन्म से ही हृदय की जटिलताओं के दोष से ग्रसित था. उसके पिता कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते इस खर्च को उठाने में असमर्थ थे.
जिला शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा जगमोहन सोनी ने डा. ओपी यादव से इस बच्चे के संबंध में विस्तृत अनुरोध किया उसके बाद जांच करते हुए एनएचआई में अर्जुन का आपरेश किया गया.

see it

एनएचआई से जुड़े महिपाल पिलखवाल ने बताया कि अभी तक उत्तराखंड उक्त बच्चों सहित 111 से अधिक गरीबों की आपेन हार्ट सर्जरी की जा चुकी है. पिलख्वाल ने बताया कि कसारदेवी में आठ बच्चों निशुल्क सर्जरी का पत्र दिया है इस तरह के बच्चों के परिवार डरे नहीं एवं जन प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि ऐसे बच्चों को अपने माध्यम से सीधे नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट भेजें या परिवार सपंर्क कर सकते है.कहा जल्द ही ‘हैप्पी हार्ट’ प्रोग्राम अभियान पूरे उत्तराखंड में चलाया जाएगा.

must see it


उन्होंने अल्मोड़ा के टाना अल्मोड़ा और चंपावत मोराड़ी की हेमा भट्ट को भी आपरेशन की नितांत आवश्यकता है.जिनकी मदद का आश्वासन सांसद अजय टम्टा ने दिया है.