shishu-mandir

नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (NHI) में निराश्रित बच्चों को ‌दिए गए Success प्राप्त करने के मंत्र

editor1
5 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

achieving success given to destitute children NHI

नई दिल्ली, 20 फरवरी 2021- नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (National Heart Institute)नई दिल्ली (NHI) में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के पूर्व अध्यक्ष सुधीर चंद्रा द्वारा बच्चों को Success के गुर सिखाए ।

saraswati-bal-vidya-niketan
Success

नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट (National Heart Institute)वर्तमान में कोविड काल में हुए अनाथ, निर्धन व निराश्रित बच्चों को गोद लेकर उन्हें उच्च , शिक्षा प्रदान कर रहा है, इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट(NHI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ ओपी यादव के आह्वान पर भारत के पूर्व आई.ए.स अधिकारी सुधीर चंद्रा द्वारा नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट (NHI)में आकर इन निराश्रित बच्चों को जीवन में Success पाने के गुर सिखाये गए।

कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज बेहतर अर्थव्यवस्था और बेहतर समाज लड़कियों की शिक्षा का परिणाम है। शिक्षित बालिकाओं ने चिकित्सा, विज्ञान, कॉमर्स और प्रौद्योगिकी जैसे पेशेवर क्षेत्रों में योगदान देकर भारतीय समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
उन्होंने बच्चियों से खुद को समझने और जानने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि “अपने भविष्य का निर्माण करने वाले आप खुद है इसलिए आप खुद से पूछें कि आप क्या बनना चाहते हैं उसी दिशा में अपनी सारी शक्ति लगा दें। यदि आप खुद के बारे में जान लेते हैं तो सफल होने में देर नहीं लगती इसलिए सबसे पहले सफल होने के लिए आप खुद को जानें ।”

नई रणनीति(strategy) बनायें व सीखने को हमेशा तैयार रहें

उन्होंने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है इसलिए सफल होने के लिए रणनीति बनाकर अपने अंदर कुछ नयी चीजें विकसित करना चाहिए कुछ नया सीखना चाहिए और सीखते रहने के लिए उत्सुक भी रहना चाहिए इससे आत्मविश्वाश बढ़ता है और अपने काम के प्रति एक नया नजरिया भी विकसित होता है।”

सुनने की आदत डालें –

सुधीर चन्द्रा ने कहा कि अगर आप सफल होना चाहते हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप एक अच्छा श्रोता बने और लोगो को ध्यान से सुने और कोशिश करें कि लोगों की सफलता और असफलता को बारीकी से समझें और उनकी गलतियों से सीखने की कोशिश करें।

समय और अनुशासन(Discipline) का पाबंद रहने का आह्वान

उन्होंने कहा कि सफल लोग अपने दिन की शुरुआत सही समय में कर लेते हैं । पूरे दिन भर उन्हें किस तरीके से काम करना है और किस काम को प्राथमिकता देनी है इसलिए वो लोग जल्दी उठते हैं अपना दिन प्लान करते हैं। समय की यही पाबंदी उन्हें बाकि लोगों से अलग कर देती है ।

भावनाओं (feelings)पर काबू रखें


दूसरे के कामों को की समीक्षा करने के बजाय हमेशा अपने काम पर ध्यान दें साथ ही सफल लोगो से प्रेरणा लेते हुए अपनी मंजिल की और बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी भावनाओं (feelings) पर नियंत्रण रखते हुए किसी के काम में कमियां निकालने की बजाय अपने काम में सुधार करते रहें जिसका नतीजा आपको सफलता के रूप में मिलती है।

अतीत (past)को भूलकर आगे बढ़ें –

हम सब जानते है सफलता पाना आसान नहीं है हर किसी को अपनी जिन्दगी खुद से बनानी होती है और जब हम अपने लिए ऐसा करते हैं तो बहुत सम्भावना है कि हम गलतियाँ भी करते हैं लेकिन ऐसे में अपनी गलतियों से सबक लेना चाहिए और अपने अतीत(past) की गलतियों को कभी आड़े नहीं आने दें।

गलती(Mistake) से सीखकर आगे बढ़ें –


उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में जो लोग सफल है उन्हें विरासत में कुछ अधिक नहीं मिला था और उन्होंने अपना साम्राज्य खुद ही खड़ा किया है इसलिए ऐसा नहीं सोचे कि आपके पास समय कम है या संसाधन कम है बल्कि पूरे उत्साह से अपनी दिशा में काम करें । ये कुछ खासियतें है जो सफल लोगों को भीड़ से अलग करती हैं। अपनी गलतियों(Mistake) से सीखें और आगे बढ़े। क्योंकि यदि आप गलती नहीं करेंगे तो सीखेंगे कैसे।