उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश मुद्दा विविध सिटीजन जर्नलिज़्म

Aadhaar Card- 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों के आधार कार्ड से संबंधित नई गाइडलाइन जारी, पढ़ें पूरी खबर

aadhar

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। अगर आपने भी अपने बच्चों का आधार पंजीकरण (Aadhaar Card) यानी बाल आधार कार्ड बनवा रखा है, तो उसे तुरंत अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। सरकार ने इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने हाल ही में बच्चों के आधार कार्ड को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है जिसे अनुसार 5 और 15 साल की उम्र वाले बच्चों के आधार डेटा में बायोमैट्रिक डिटेल्स अपडेट करना अनिवार्य है।

UIDAI ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि 5- 15 साल के बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना अनिवार्य है और ऐसा करने की प्रक्रिया एकदम फ्री है। इसके अलावा, अथॉरिटी ने एक अन्य ट्वीट में घोषणा की कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। इसलिए, अथॉरिटी ने माता-पिता को फॉर्म भरने और बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए नजदीकी आधार केन्द्र पर जाने की सूचना दी है।

बताते चलें कि UIDAI एक सरकारी अथॉरिटी है, जो 12 अंकों के आधार नंबर को कंट्रोल करती है और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को बाल आधार कार्ड जारी करती है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है।

Related posts

राष्ट्रपति 9 से 11 जून तक जम्मू और हिमाचल के दौरे पर जाएंगे

Newsdesk Uttranews

जिलापंचायत में आयोजित हुआ सदस्यों का विदाई समारोह, पांच साल के अनुभव किए साझा,कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व सीएम हरीश रावत ने भी जनप्रतिनिधियों से सामाजिक कार्यों से जुड़ने का किया आह्वान

Newsdesk Uttranews

पीआरडी (PRD) के माध्यम से रखे गये कर्मचारियों को उत्तराखण्ड सरकार का तोहफा : अब दैनिक मानदेय हुआ 500 रूपये

Newsdesk Uttranews