shishu-mandir

Aadhaar Card- 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों के आधार कार्ड से संबंधित नई गाइडलाइन जारी, पढ़ें पूरी खबर

editor1
2 Min Read

अल्मोड़ा। अगर आपने भी अपने बच्चों का आधार पंजीकरण (Aadhaar Card) यानी बाल आधार कार्ड बनवा रखा है, तो उसे तुरंत अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। सरकार ने इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने हाल ही में बच्चों के आधार कार्ड को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है जिसे अनुसार 5 और 15 साल की उम्र वाले बच्चों के आधार डेटा में बायोमैट्रिक डिटेल्स अपडेट करना अनिवार्य है।

new-modern
gyan-vigyan

UIDAI ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि 5- 15 साल के बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना अनिवार्य है और ऐसा करने की प्रक्रिया एकदम फ्री है। इसके अलावा, अथॉरिटी ने एक अन्य ट्वीट में घोषणा की कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। इसलिए, अथॉरिटी ने माता-पिता को फॉर्म भरने और बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए नजदीकी आधार केन्द्र पर जाने की सूचना दी है।

saraswati-bal-vidya-niketan

बताते चलें कि UIDAI एक सरकारी अथॉरिटी है, जो 12 अंकों के आधार नंबर को कंट्रोल करती है और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को बाल आधार कार्ड जारी करती है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है।