कैबिनेट ने वायु गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन पर शोध के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

d2fee9865b51ed987fd771401ed1278e

नई दिल्ली, 8 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वायु गुणवत्ता और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त अनुसंधान के लिए बुधवार को राष्ट्रीय पर्यावरण अध्ययन संस्थान (एनआईईएस), जापान और आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (एआरआईईएस), भारत के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी।

new-modern

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनआईईएस और मेष के बीच सहयोगी दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। पूर्व में किसी अन्य विदेशी निकाय के साथ अनुसंधान के समान क्षेत्रों में एआरआईईएस, नैनीताल द्वारा इस तरह के किसी भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं किए गए थे।

एमओयू के तहत संभावित गतिविधियों में वैज्ञानिक उपकरणों का संयुक्त उपयोग और संचालन, अवलोकन विधियों पर वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी का आदान-प्रदान, अवलोकन डेटा का संयुक्त विश्लेषण और वैज्ञानिक रिपोर्ट बनाना, संयुक्त शैक्षिक और अनुसंधान गतिविधियां, पीएचडी छात्रों सहित विद्वानों का आदान-प्रदान शामिल है।

एआरआईईएस भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्थापित एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है। एआरआईईएस खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी और वायुमंडलीय विज्ञान में अनुसंधान के लिए उत्कृष्टता का केंद्र है। यह पृथ्वी पर वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन, सूर्य, सितारों और आकाशगंगाओं के निर्माण और विकास पर शोध करता है।

एनआईईएस जापान का एकमात्र शोध संस्थान है जो अंत:विषय और व्यापक तरीके से पर्यावरण अनुसंधान की एक विस्तृत श्रृंखला करता है।

एनआईईएस पर्यावरण संरक्षण पर वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालने के लिए काम करता है।

यह अनुसंधान परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें बुनियादी अनुसंधान, डेटा अधिग्रहण और विश्लेषण, पर्यावरण के नमूनों के संरक्षण और प्रावधान के माध्यम से संस्थान की अनुसंधान नींव को मजबूत करना शामिल है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link