उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अल्मोड़ा: जल स्रोतों के संवर्धन को लेकर जीआईसी हवालबाग में हुई कार्यशाला, जागरुकपरक कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Almora: Workshop held at GIC Hawalbagh for promotion of water resources

अल्मोड़ा, 09 दिसंबर 2022- उत्तराखंड साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर देहरादून के सहयोग से राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में जल स्रोतों के पुनर्जनन व गुणवत्ता संवर्धन पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के द्वितीय दिवस हवालबाग से उडियारी ग्राम तक एक जागरूकता रैली निकली गयी।

और फिर उड़ियारी नौले की सघन सफाई की गई। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डॉ0 कपिल नयाल द्वारा ग्रामवासियों को नौले के ऊपर के खेतों में चाल, खाल, खंती बनाने को प्रेरित किया गया। कार्यशाला के समापन सत्र में मुख्य अतिथि विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. लक्ष्मी कांत ने जल संरक्षण की शुरुआत स्वयं से करने की बात कही और भूमिगत जल,नौलों, धारों को संरक्षित करने की अपील की। साथ ही विवेकानंद कृषि संस्थान व राइका हवालबाग द्वारा भविष्य में किसी नौले के पुनर्जनन के लिए प्रयास करने की बात की।

Workshop held at GIC Hawalbagh for promotion of water resources
Workshop held at GIC Hawalbagh for promotion of water resources


कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि के तौर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक विवेकानंद पर्वतीय कृषि संस्थान डॉ0 अनुराधा भारतीय ने जनपद अल्मोड़ा के विभिन्न विकास खंडों में जल की उपलब्धता को आंकड़ों के माध्यम से प्रस्तुत किया एवं इस तरह की कार्यशाला को जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु सार्थक बताया।गोविंद बल्लभ पर्यावरण संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक व कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. एससी आर्या ने जल के महत्व को जलचक्र के माध्यम से समझाया। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी पी एस जंगपांगी ने विद्यार्थियों से अपने अपने क्षेत्रों के जल स्रोतों के रखरखाव हेतु प्रयास करने की अपील की।


कार्यक्रम के समन्वयक डॉ0 कपिल नयाल ने बताया कि उत्तराखंड साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर द्वारा जल स्रोतों के महत्व को देखते हुए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डॉ. डीडी तिवारी ने कार्यशाला से प्राप्त सुझावों को कार्यरूप में परिणित करने की बात की।

विद्यार्थियों के बीच‌ आयोजित‌ हुई कई प्रतियोगिताएं

इस अवसर पर विकासखंड के 10 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाषण, पोस्टर,मोडल व निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में दीपिका मेहरा प्रथम , हर्षिता सोनल द्वितीय व मानसी तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में किरण बिष्ट प्रथम, महिमा जोशी द्वितीय, निकिताआर्या तृतीय स्थान पर रही। मॉडल प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में सौरव कुमार प्रथम, रश्मि भारती द्वितीय व कमला तिवारी तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में आदर्श कुमार और अमन चौहान प्रथम, गौरव नेगी द्वितीय व हिमांशु भट्ट तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में प्रिया प्रथम, महक नेगी द्वितीयऔर मानसी रावत तृतीय स्थान पर रही ।इसी प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में कंचन रानी प्रथम,निशा पांडेय द्वितीय व रिया बिष्ट तृतीय रही।पोस्टर प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में शिवानी पांडे प्रथम ज्योति बिष्ट द्वितीय व हिमानी लोहनी तृतीय स्थान पर रहे।

यह लोग रहे मौजूद

कार्यशाला में राजेश बिष्ट, डॉ0 दीप प्रकाश जोशी, डॉक्टर दीपेश टम्टा, डॉ हेम चंद्र तिवारी, डॉ ललित जलाल व प्रियंका , नवनीत कुमार पांडे, संजय कुमार पांडे, टी 0डी0 भट्ट,, प्रदीप सलाल, प्रमोद पांडे, सुनीता बोरा, हिमांती टम्टाव भगवत बगडवाल ने निर्णायक का कार्य किया। इस अवसर पर बी0 एल0 यादव, धन सिंह धौनी, कमलेश जोशी,भावना वर्मा, मोनिका जोशी ,सुमन पाठक, नवीन वर्मा व संजय मेहता आदि उपस्थित थे ।कार्यक्रम का संचालन कार्यशाला के समन्वयक व प्रवक्ता डॉ0 कपिल नयाल ने किया।

Related posts

Job- रोजगार की है तलाश तो यहां करें आवेदन

editor1

भागीरथी संस्थान को मिला बेस्ट पाॅलीटैक्निक काॅलेज का अवार्ड

Newsdesk Uttranews

uttarakhand- नदी में गिरा वाहन , चालक की मौत

Newsdesk Uttranews