उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, जंगलों की आग पर काबू पाने में मिली मदद

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में मौसम के बदले मिजाज़ ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। केदारनाथ सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से निचले इलाकों में भी ठंडक का एहसास हो रहा है। पिछले कई दिनों से केदारनाथ में रोजाना हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, जबकि ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। इस बदलाव ने राज्य के कई हिस्सों में फैली जंगल की आग को काबू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

गौरतलब हो, टिहरी जिले में बीती रात हुई बारिश ने जंगलों में लगी आग को बुझाने में मदद की है। यमुनोत्री धाम और यमुना घाटी में भी रात भर रुक-रुक कर आंधी, तूफान और बारिश के बाद मंगलवार सुबह मौसम सुहावना हो गया।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ तेज गर्जन भी हो सकता है। देहरादून में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बता दें, केदारनाथ धाम में बर्फबारी और बारिश से मौसम सुहावना हो गया है, जो केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग ने यात्रियों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गर्म कपड़े साथ रखने की सलाह दी है।

हालांकि, बारिश ने जंगल की आग पर काबू पाने में मदद की है, लेकिन वन विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। विभाग का कहना है कि जंगल में आग लगने की घटनाएं अभी भी हो सकती हैं और लोगों को आग जलाने से बचना चाहिए।

adbanner