News-web

क्रिकेट इतिहास में पहली बार यूएसए और कनाडा से भिड़ेगा भारत!

Published on:

टी20 विश्व कप 2024 का आगाज़ महज 10 दिन दूर है और टीम इंडिया अपने अभियान की तैयारी में जुटी हुई है। अमेरिका में होने वाले लीग चरण में भारतीय टीम का सामना न सिर्फ प्रतिद्वंद्वी टीमों से होगा बल्कि क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय भी लिखा जाएगा।

इस विश्व कप में भारत को 2 ऐसी टीमें मिली हैं जिनके खिलाफ भारत ने पहले कभी भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है – यूएसए और कनाडा। ये दोनों टीमें भारत के ही ग्रुप में हैं और 12 जून को और 15 जून को भारत का सामना क्रमशः यूएसए और कनाडा से होगा।

हालांकि इससे पहले भारतीय टीम का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयार्क में खेला जाएगा। इसके बाद 9 जून को भारत अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ेगी।

लीग चरण में टॉप 2 में रहकर टीम इंडिया सुपर 8 में प्रवेश कर सकती हैं, जहां दूसरे ग्रुप से आने वाली टीमें उनका सामना करेंगी। भारत और पाकिस्तान दोनों ही अपने-अपने ग्रुप में आगे बढ़ने की दावेदार हैं, हालांकि सुपर 8 में दोनों के बीच मुकाबला होना संभव नहीं है। फ़ाइनल में अगर दोनों टीमें पहुँचती हैं तो फिर एक बार फिर से दोनों टीमों के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है।

टीम इंडिया का विश्व कप 2024 का सफ़र:

  • 5 जून: भारत बनाम आयरलैंड
  • 9 जून: भारत बनाम पाकिस्तान
  • 12 जून: भारत बनाम यूएसए
  • 15 जून: भारत बनाम कनाडा

इस विश्व कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन क्या होगा, यह देखने वाला है। लेकिन पहली बार यूएसए और कनाडा के खिलाफ टी20 मैच खेलकर टीम इंडिया इतिहास रचने को तैयार है।