Vande Bharat Trains:रेलवे ने बदले अपने नियम, अब इन ट्रेनों में मिलेगा 500ml फ्री में पानी, जानिए क्यों लिया है यह फैसला

Smriti Nigam
2 Min Read

Vande Bharat Trains: रेलवे प्रशासन ने रेल यात्रा के दौरान अब बड़े बदलाव किए हैं। वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब आधा लीटर पानी का बोतल दिया जाएगा। दरअसल रेलवे प्रशासन ने यह कदम पानी की बर्बादी को रोकने के लिए उठाया है।

new-modern

Vande Bharat Trains: रेलवे प्रशासन ने रेल यात्रा के दौरान नया फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि अब वंदे भारत ट्रेन में 1 लीटर की जगह आधा लीटर पानी ही फ्री दिया जाएगा। रेलवे ने यह कदम पानी को बचाने के लिए उठाया है। वही आधा लीटर रेल नीर पैकेज्ड वॉटर (पीडीडब्ल्यू) बोतल यात्रियों द्वारा मांगे जाने पर मुफ्त में दिया जाएगा।

पानी की बर्बादी रोकने का प्रयास

रेलवे प्रशासन की तरफ से वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को 1 लीटर पानी का बोतल दिया जाता था। हालांकि यात्रा द्वारा 1 लीटर पानी की बोतल का इस्तेमाल न कर पाने पर वह पानी की बर्बादी होती थी। इसी कारण अब रेलवे प्रशासन ने 1 लीटर बोतल के बजाय आधा लीटर पानी की बोतल यात्रियों को देने का फैसला किया। यात्रियों की मांग 500 मिलीलीटर की एक और बोतल दी जाएगी।

शताब्दी ट्रेनों में पहले से दी जा रही आधा लीटर की बोतल

बताया जा रहा है कि देश में शताब्दी ट्रेनों में पहले से ही आधा लीटर पानी की बोतल दी जाती थी वही शताब्दी ट्रेनों में यात्रा का समय कम होता है और 1 लीटर पानी इस्तेमाल नहीं किए जाने पर वह पानी की बर्बादी होती है।  ऐसे में 1 लीटर पानी नहीं इस्तेमाल किए जाने पर पानी की बर्बादी होती थी। हालांकि वंदे भारत ट्रेन में लंबे समय तक ट्रैवल करना होता है। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने 1 लीटर की बजाय दो बार आधे लीटर की पानी मुहैया कराएगी। इस दौरान यात्रा के शुरूआत में पहले आधा लीटर पानी दी जाएगी। उसके बाद यात्रियों की मांग दूसरी आधा लीटर की पानी की बोतल दी जाएगी।