shishu-mandir

Uttarakhand: सड़क दुर्घटनाओं (road accident) को रोकने के लिए एसडीएम सख्त, अधिकारियों को दिए यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

बागेश्वर, 29 मई 2021- सड़क दुर्घटनाओं को कम करने तथा दुर्घटनाग्रस्त संभावित स्थलों को चिन्हित करने के संबंध में उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में तहसील कार्यालय कक्ष में सड़क निर्माण से जुडे विभागीय अधिकारियों सहित संबंधित अधिकारियों के साथ सड़क सुरक्षा के संबंध में बैठक आयोजित की गयी।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में उपजिलाधिकारी ने सड़क मार्ग से जुडे़ सभी अधिकारियों को निर्देश दियें कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण करते हुए उनका तत्काल चिन्हिकरण किया जाय तथा ऐसे स्थानों में त्वरित गति से सुधारीकरण कार्य तत्काल किया जाय, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि जो भी कार्य किये जाने है उन्हें निर्धारित मानकों के अनुरूप कराया जाय, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि नालियों का निर्माण ठीक ढंग से करते हुए पानी की निकासी ठीक ढंग से हो। उन्होंने सभी अधिकारियों से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में कियें गये कार्यो की पूर्ण सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दियें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि दुर्घनाग्रस्त संभावित एवं भू-स्खलन क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से साईन बोर्ड़ लगायें जाय, तथा उन साईन बोर्डो में संबंधित क्षेत्र के सहायक अभियंता एवं जेसीबी चालक का मोबाईल नंबर सहित तहसील कार्यालय एवं आपदा कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबरों का अंकन किया जाय, ताकि मार्ग अवरूद्ध होने पर इसकी सूचना तत्काल संबंधित को उपलब्ध हो सके।

एसडीएम ने निर्देश दियें कि सड़क किनारे रखी गयी सामाग्री के कारण कोई दुर्घटना न हो इसके लिए तत्काल सामाग्री को हटाने की कार्यवाही की जाय तथा संबंधित को तत्काल नोटिस निर्गत किया जाय, इसके बावजूद भी संबंधित द्वारा यदि अपनी सामाग्री नहीं हटाई जाती है तो उस सामाग्री को जब्त किया जाय।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सड़क किनारे जो भी पेड़ सुरक्षा की दृष्टि से खतरा बने हुए है, ऐसे पेड़ों को चिन्हित करते हुए उनकी तत्काल कटवाने की कार्यवाही की जाय। उन्होंने सड़क मार्ग से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा जो भी सड़कें तैयार की गयी हैं, उनमें कितनी सड़कें सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा पास की गयी है तथा कितनी सड़कें पास नहीं हुई है इस संबंध में पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में सड़क किनारे अनावश्यक रूप से वाहनों खडा किया जाता है एवं दुकानदारों द्वारा अपने सामान को निर्धारित स्थल से आगे बढ़ाये जाने के कारण यातायात प्रभावित हो जाता हैं, जिस कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए उन्होंने संयुक्त निरीक्षण करते हुए सड़क किनारे अनावश्यक रूप से वाहन खड़ें करने वालों व सामान रखने वालों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही जहां पार्किंग स्थल नहीं बनाया गया हैं, उन स्थलों पर नो पार्किंग के बोर्ड भी लगाये जाय।

उन्होंने आबकारी एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को शराब पीकर, तेज रफ्तार तथा वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात करने वालों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

बैठक में पुलिस उपाधीक्षक विपिन चन्द्र पंत, मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. एनएस टोलिया, जिला आबकारी अधिकारी गोविन्द मेहता, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी निखिल शर्मा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका राजदेव जायसी, परिवहन कर अधिकारी हरीश रावल, एई एनएच संजय कार्की, पीएमजीएसवाई डीसी पंत, जेई अनिल गुरूरानी, स्टेशन प्रभारी रोड़वेज केबी उपाध्याय, केएमओयू धरनीधर जोशी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।