shishu-mandir

चुनाव कार्मिकों को दिया गया दूसरे चरण का प्रशिक्षण,डेढ़ हजार से अधिक कार्मिकों ने लिया भाग

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
uttra news


new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। लोक सभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन कार्य में तैनात किये गये पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को एसएसजे परिसर एवं उदय शंकर नाट्य अकादमी, अल्मोड़ा में ईवीएम/वीवीपैट/सैद्धांतिक द्वितीय प्रशिक्षण नोडल अधिकारी निर्वाचन मनुज गोयल की उपस्थिति में दिया गया। इस प्रशिक्षण में विधानसभा रानीखेत की 151 पोलिंग पार्टियों एवं जागेश्वर विधानसभा की 200 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया। डेढ हजार कार्मिकों ने इस प्रशिक्षण में भाग लिया।
प्रशिक्षण नोडल अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में 11 अप्रैल 2019 को मतदान होना है जिसको शान्तिपूर्ण एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने के लिए सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने निर्वाचन में नियुक्त किये गये अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है इसके लिए उन्हें जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसको पूर्ण मनोयोग के साथ करें ताकि निर्वाचन के समय किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में लगे सभी कार्मिक दक्ष है किन्तु निर्वाचन आयोग द्वारा नई गाईड लाईन प्राप्त हुए है उन्ही के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जानी है इसके लिए सभी अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण ने कहा कि निर्वाचन कार्मिक ई0वी0एम0 मशीन एवं वीवीपैट में दक्ष हो सके इसके लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नोडल अधिकारी निर्वाचन ने कहा कि पीठासीन अधिकारी पीठासीन डायरी का अध्ययन ठीक प्रकार से कर लें और तद्नुसार ही कार्य करना सुनिश्चित करे।
इसी क्रम में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण नरेश कुमार एवं प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण प्रियंका सिंह ने उदय शंकर नाट्य अकादमी में मतदान कार्मिकों से कहा कि प्रथम बार लोकसभा निर्वाचन में ईवीएम के साथ वीवीपैट उपयोग में लायी जा रही है तथा यह मशीन बहुत संवेदनशील है इसकी पूरी सुरक्षा की जिम्मेदारी पोलिंग पार्टी की होगी। उन्होंने कहा कि प्रस्थान से पूर्व ईवीएम मशीन एवं वीवीपैट मशीन को ठीक प्रकार से जॉच कर लंे तथा निर्वाचन से संबंधित सभी सामग्री को चैक लिस्ट से मिलान करते हुए निर्वाचन सामग्री प्राप्त कर लें। उन्होंने यह भी कहा कि वीवीपैट मशीन के साथ कोई भी अधिकारी किसी प्रकार की कोई छेड़खानी न करें। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि सभी अधिकारी अपना व्यवहार एवं आचरण सही रखें एवं पोलिंग बूथ पर किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य सत्कार स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रातः 6ः00 बजे अनिवार्य रूप से माॅकपोल पोलिंग एजेण्ट के सम्मुख अवश्य करा लिया जाय और 7ः00 बजे वास्तविक मतदान शुरू कर दिया जाय। उन्होंने कहा कि मतदान की प्रत्येक घटना पर वेब कास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जायेगी।
इस दौरान सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण हेम चन्द्र जोशी ने कहा कि मतदान केन्द्र के 100 मी0 की परिधि में किसी प्रकार की प्रचार सामग्री लगी तो उसे तुरन्त हटा लिया जाय। मतदेय स्थल पहुॅच कर पोलिंग पार्टी अपने सारे प्रपत्रों की जाॅच कर लें ताकि मतदान के समय किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि पोलिंग एजेण्ट गोपनीय शपथ पत्र अवश्य रूप से ले लिया जाय साथ ही प्रारूप 10 भी भर लिया जाय जिसमें पोलिंग एजेण्ट का पूर्ण विवरण दर्ज हो। सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण ने कहा कि किसी प्रकार की घटना होने पर उसकी वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी अवश्य कर ली जाय। मतदान के समय मतदाता सूची का गहनता से अध्ययन कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि जो कार्मिक जनपद अल्मोड़ा की किसी भी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता है उनके लिए ई0डी0सी0 द्वारा मतदान की व्यवस्था की गयी है। इस प्रशिक्षण में ए0आर0ओ0 रानीखेत नरेन्द्र सिंह भण्डारी, मोनिका गब्र्याल, नोडल अधिकारी प्रशिक्षण जगमोहन सोनी, प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डा0 अजीत तिवारी, सहित निर्वाचन प्रशिक्षण कार्मिक उपस्थित थे।
इधर लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष व शान्तिपूर्वक सम्पादित किये जाने के उददेश्य से ई0सीआई0एल0 के इंजीनियरों द्वारा ई0वी0एम0 व वीवीपैट में सिम्बल लोड किये जाने का डैमो किया गया। कलैक्ट्रेट सभागार में हुए इस डैमो प्रदर्शन सभी राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह बताया गया कि प्रथम बार उपयोग में लायी जाने वाली वीवीपैट में किस प्रकार सिम्बल (चुनाव चिन्ह्) लोड किया जायेगा।
आज के इस डैमो में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि सभी राजनैतिक दलो की उपस्थिति में डैमो प्रदर्शन किया गया है। सिबल लोड व कैन्डीडेट सेंटिंग की विधिवत कार्यवाही दिनाॅंक 02, 03 अपै्रल को ई0सी0आई0एल0 के इंजीनियरों द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद के लिए 12 कैन्डीडेट सेटिंग यूनिट आ गयी है जो प्रति विधानसभा 02 मशीनों में होगी। इसके लिए प्रति विधानसभावार 04 ई0सी0आई0एल0 के इंजीनियर भी पहुॅच चुके है जो सिम्बल लोड व कैन्डीडेट सेटिंग का कार्य 02 एवं 03 अपै्रल को राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों के सामने करेंगे।
इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक लोचन सेहरा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी0एल0 फिरमाल, ई0सी0एल0 के एस0टी0ओ0 कुमार प्रदीप सहायक रिटर्निंग आफिसर सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, राहुल शाह, नोडल अधिकारी प्रेक्षक दुर्गेश्वर त्रिपाठी, राजेश तिवारी, सहित राजनैतिक दलो के पदाधिकारी व ई0सी0एल0 के इंजीनियर उपस्थित थे।

saraswati-bal-vidya-niketan