Salt by-election- कोविड प्रभावित, कोविड संदिग्ध, वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 02 अप्रैल 2021- जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन भदौरिया ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष से अधिक आयु के), दिव्यांग मतदाताओं व कोविड-19 संदिग्ध एवं प्रभावित व्यक्तियों को उनकी स्वेच्छा के आधार पर डाक मतपत्र से मताधिकार की सुविधा प्रदान की है।

Salt by-election

इसमें ऐसे पात्र लोगों को Salt by-election में उनके घर पर ही मतदान का प्रयोग करवाया जाएगा। उन्होने बताया कि इसके लिए 30 मतदान टीमों का गठन किया गया है जिनमें 04 टीमों को रिजर्व में रखा गया है।

प्रत्येक टीम में मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय, 1 सुरक्षाकर्मी, 1 माइक्रोआबर्जवर शामिल है। यह टीमें दिनांक 5 अप्रैल से प्रारूप-12 में आवेदन करने वाले चिन्हित व्यक्तियों के घर-घर जाकर मतदान प्रकिया सम्पन्न कराएगी।

यह भी पढ़े….

salt by-election: पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम व सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेटों को दिया प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सल्ट विधानसभा उप निर्वाचन (Salt by-election) में मतदान प्रतिशत बढाने के उद्देश्य से स्वीप कोर कमेटी की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय में ली।

उन्होंने निर्देश दिये कि उपचुनाव (Salt by-election) में मतदान प्रतिशत बढाने के लिए जरूरी जागरूकता कार्यक्रम के अलावा मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक मतदाता के लिए पोलिंग बूथ में ग्लब्स, हैन्ड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गयी है जिससे संक्रमण का खतरा कम से कम हो।

इसके अलावा पोलिंग पार्टियों के लिए फेस शील्ड, मास्क, ग्लब्स व अन्य जरूरी व्यवस्थाऐं की गयी है। वहीं पोलिंग बूथ में थर्मल स्कैनिंग व दो गज की दूरी का भी पूर्ण पालन कराया जाएगा। उन्होने मतदाताओं से बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि निर्वाचन आयोग Salt by-election द्वारा पहली बार वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष से अधिक आयु के), दिव्यांग मतदाताओं व कोविड-19 संदिग्ध एवं प्रभावित व्यक्तियों को उनकी स्वेच्छा के आधार पर डाक मतपत्र से मताधिकार की सुविधा प्रदान की है।

यह भी पढ़े….

Salt by-election: यूकेडी प्रत्याशी मोहन उपाध्याय का नामांकन निरस्त, पढ़ें पूरी खबर

इसमें ऐसे पात्र लोगों को उनके घर पर ही मतदान का प्रयोग करवाया जाएगा। उन्होने बताया कि इसके लिए 30 मतदान टीमों का गठन किया गया है जिनमें 04 टीमों को रिजर्व में रखा गया है।

प्रत्येक टीम में मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय, 1 सुरक्षाकर्मी, 1 माइक्रोआबर्जवर शामिल है। यह टीमें दिनांक 5 अप्रैल से प्रारूप-12 में आवेदन करने वाले चिन्हित व्यक्तियों के घर-घर जाकर मतदान प्रकिया सम्पन्न कराएगी।

उन्होने स्वीप टीम को प्रथम बार अपनायी जाने वाली इस प्रकिया का भी अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, नोडल अधिकारी स्वीप एच.बी. चन्द, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. योगेश पुरोहित, सहायक निर्वाचन अधिकारी शंकर राम, सहायक नोडल स्वीप विनोद राठौर, महाप्रबन्धक उद्योग डा. दीपक मुरारी, जिला क्रीडा अधिकारी सहायक समाज कल्याण अधिकारी रविन्द्र कोहली आदि मौजूद थे।

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw