Pithoragarh- डेंगू, मलेरिया से सावधानी बेहद जरुरी, सीएमओ ने दी यह सलाह

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 03 जून 2021
जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एचसी पंत ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर रूके हुए साफ पानी में पनपता है। ऐसे में ध्यान रखने की जरूरत है कि घरों में या आसपास कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों व पशुओं के पानी पीने के बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, टूटे बर्तन, टायरों, डिस्पोजल बर्तन आदि में पानी जमा न हो।

उन्होंने कहा कि पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों आदि को ढक कर रखें। हर सप्ताह कूलर को खाली कर सुखाकर उपयोग करें। डेंगू मच्छर दिन के समय काटता है, ऐसे में इस तरह के कपडे़ पहनें जो बदन को पूरी तरह ढक सकें। साथ ही मच्छर रोधी क्रीम, क्वाइल, रिपेलेन्ट आदि का यथासंभव उपयोग करें।

यह भी पढ़े…

Almora- क्वारब पुल की मरम्मत के बाद यातायात हुआ सुचारू

Pithoragarh- नगर निकायों को नियमित सफाई अभियान चलाने के निर्देश

उन्होंने बताया कि अचानक तेज सिर दर्द व बुखार, मांस पेशियों तथा जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द होना, जी मिचलाना व उल्टी होना डेंगू के लक्षण हैं, और गंभीर मामलों में नाक-मुंह, मसूड़ों से खून, या त्वचा पर चकत्ते उभरना आदि हो सकते हैं।

कहा कि डेंगू के उपचार के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन नहीं है। बुखार उतारने के लिए पैरासिटामोल ले सकते हैं। डाॅक्टर की सलाह लें। डेंगू के हर रोगी को प्लेटलेट्स की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़े…

Almora- सड़क हादसे में चालक की मौत, 4 की हालत गंभीर

सीएमओ डाॅ. पंत ने मलेरिया से बचाव के लिए भी बुखार होने पर तत्काल खून की जांच स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क करायें। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया से सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। अपने आस-पास साफ-सफाई बनाए रखें जिससे ऐसे रोगों से बचाव में सहायता मिल सकती है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos