दिल्ली में खुला पहला हेलमेट बैंक , फ्री में ले जाए, 24 घंटे में कर जाए वापस

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

पुलिस लोगों को यातायात नियमो का पाठ पढ़ाती रहती है। वही अब एक सराहनीय पहल शुरू हुई है। यदि आप बाइक से निकले हैं और आपके पास हेलमेट नहीं है तो अब आपको परेशान होने की तो बिलकुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि अब हेलमेट बैंक खुल चुका है। यहां से कोई भी दोपहिया वाहन चालक पहचान पत्र दिखाकर, मोबाइल नंबर और वाहन नंबर लिखवाकर निशुल्क आइएसआइ मार्क हेलमेट ले जा सकता है और 24 घंटे के अंदर हेलमेट वापस कर सकता है।

यह सुविधा दिल्ली के पीतमपुरा के मधुबन चौक पर मिल रही है। इसकी शुरुआत दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल संदीप शाही ने की है। दिल्ली की सड़कों पर आए दिन दुर्घटनाएं होते रहती है जिससे चिंतित शाही ने हेलमेट बैंक की शुरुआत की।बता दें कि यह सुविधा सुबह आठ बजे से रात के आठ बजे तक मिलेगी।

सड़क सुरक्षा में सराहनीय कार्य करने के लिए दिल्ली के पुलिस आयुक्त की ओर से सम्मानित संदीप शाही ने समय-समय पर इनाम के रूप में मिली राशि का उपयोग इस हेलमेट बैंक को खोलने में किया है। संदीप अब दिल्ली पुलिस की पीसीआर यूनिट में तैनात हैं।संदीप सात वर्षों से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने का प्रयास करते आए है।

वह जन्मदिन, शादी की सालगिरह, रक्षाबंधन और खुशियों के मौके पर वेतन से बचत कर बिना हेलमेट वाले दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनाकर जागरूक करते हैं। वह अभी तक 2400 हेलमेट बांट चुके हैं।