आप भी उठा सकतें है पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ? क्या है इसकी पात्रता जानिए यहां

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। चाहे ग्रामीण क्षेत्र में रहें या शहरी क्षेत्र में, दोनों ही जगह के लोग सरकारी योजनाओं से जुड़कर अलग-अलग तरह से लाभ उठा रहे हैं।

वही एक योजना है पीएम विश्वकर्मा योजना। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ की बात करें तो सबसे पहले प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रतिदिन 500 रुपये का वजीफा दिया जाता है।वहीं सरकार द्वारा लाभार्थियों को टूलकिट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।यदि आप भी चाहते है कि आप भी इस योजना से जुड़े तो बिना किसी गारंटी के 1 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं।

अगर आप बिना किसी गारंटी आदि के सस्ते ब्याज दर पर 2 लाख रुपये से ज्यादा का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए पात्र होने के लिए वहीं इस बात का ध्यान रखें कि आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, इसके बाद ही लोग इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं।जो गुड़िया और खिलौना निर्माता हैं।

राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले और लोहार हैंसुनार, बंदूक बनाने वाला और मूर्तिकार,पत्थर तोड़ने वाले, मोची,जूते बनाने वाले दर्जी, ताला बनाने वाला, नाई, मनके, धोबी पत्थर तराशने वाले, मछली पकड़ने के जाल बनाने वाले और टोकरी,चटाई,झाड़ू बनाने वाले पात्र हैं।