shishu-mandir

कोसी पुनर्जनन अभियान को सार्थक बनाने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत, सिरौता नदी को शामिल न​हीं किया गया कोसी बचाओ अभियान में, ग्रामीणों ने की ठोस कदम उठाने की मांग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। यूसर्क और स्याही देवी विकास मंच की ओर से नवज्योति पब्लिक स्कूल सूरी में कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान में महिलाओं की भूमिका को लेकर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर ग्रामीणों ने नदी के साथ ही पर्यावरण और सघन वनों का विकास और उन्हें बचाने के लिए वनों पर ग्रामीणों की निर्भरता को कम किए जाने की मांग की।

saraswati-bal-vidya-niketan

प्रदेश की राज्यमंत्री रेखा आर्या की मौजूदगी में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी ने कोसी नदी  पुर्नजनन कार्यक्रम को और रचनात्मक बनाने की जरूरत जताई साथ ही  कहा कि सघन वनों को बचाने के लिए लोगों की वनों पर निर्भरता कम करने की जरूरत है। राज्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं ने हमेशा पर्यावरण या प्राकृतिक संशाधनों का संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं उन्होंने अपने स्तर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। इस मौके पर राज्यमंत्री को एक ज्ञापन भी दिया गया जिसमें कोसी की प्रमुख सहायक नदी सिरौता को कोसी पुनर्जीवन अभियान में सम्मिलत करने,विशेष अभियान चलाकर ग्रामीणों को वीएल लौह स्याही हल प्रदान करने व सभी को रसोई गैस उपलब्ध कराने की मांग की गई। साथ ही जंगलों की आग रोकने के लिए विशेष प्रयास करने,स्याहीदेवी शीतलाखेत के जंगल से निकलने वाले ऐड़ी गधेरे के संरक्षण के लिए ठोस व्यवस्था करने की मांग की गई। कहा कि यहां पक्के चैक डैम बना कर जलसंरक्षण करने की जरूरत है। जनसहभागिता की सुनिश्चितता किए जाने की भी जरूरत भी जताई ।

https://uttranews.com/2019/06/20/cow-is-asking-questions-on-the-name-of-protecting-the-sons-who-are-unavailable-here-almora-news/

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यमंत्री रेखा आर्या के अलावा विशिष्ठ अतिथि पालिकाध्यक्ष अध्यक्ष प्रकाश जोशी, वीपीकेएएस के निदेशक डा.जेसी भट्ट,पूर्व ब्लॉक प्रमुख धन सिंह रावत ने भी अपने विचार व्यक्त किया। संचालन हरीश बिष्ट और गणेश पाठक ने किया।   इस मौके पर डा. मंजू सुंदरियाल,रमेश भंडारी,तारा सिंह परिहार,रवि परिहार, प्रेम सिंह,रामलाल, अनीता देवी,आशा देवी,दुर्गा देवी,रमा देवी,गोपाल गुरूरानी, गजेन्द्र कुमार पाठक,पूरन नेगी,कुंदन सिंह, भुवन कनवाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में जंगलों की आग बुझाने में सहयोग देने वाली आशा देवी, इन्द्रा देवी,जानकी देवी,दीपा देवी,गोपुली देवी,भगवती देवी, प्रेमा देवी,किरन देवी,गणेश परिहार,अर्जुन सिंह नेगी,चंदन भंडारी,चंदन सिंह,लीला देवी,पुष्पा देवी,सूरज और भूपेन्द्र को सम्मानित किया गया।