shishu-mandir

उत्तराखण्ड के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ओरेंज अलर्ट,25 जून तक ऐसा रहेगा मौसम

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखण्ड में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के अनुसार प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ ही तेज हवाएं चल सकती है।
आज की बात करें तो उत्तराखण्ड की अस्थाई राजधानी,देहरादून के साथ कई इलाको में सुबह से ही तेज बारिश देखी गई। हालांकि मौसम विज्ञान विभाग देहरादून ने पहले ही बारिश का पुर्वानुमान जारी कर दिया था। बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई और उमस भरी गर्मी से लोगों को तात्कालिक राहत मिली।

new-modern
gyan-vigyan


अब मौसम विज्ञान विभाग ने 25 जून तक के लिए बारिश और तेज हवाएं चलने का पुर्वानुमान जारी करते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग नें 25 जून तक बारिश और तेज हवाओं का ऑरेंज अलर्ट जारी तो किया है,साथ ही बताया है कि 25 जून के बाद से बारिश में और तेजी आने की संभावना है। उम्मीद जताई जा रही है कि जून के आखिरी हफ्ते तक मानसून उत्तराखण्ड में प्रवेश कर जाएंगा।

saraswati-bal-vidya-niketan


25 जून तक के मौसम का पुर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने नदी के किनारे रहने वालों लोगों और यात्रा पर आने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को विशेष कर पर्वतीय क्षेत्र के जिलों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछार, 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

23 जून को नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है वही 24 व 25 जून को भी पर्वतीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से मौसम का अपडेट लेने की अपील करने के साथ ही बारिश के मौसम में अपनीें यात्रा को टालने की सलाह दी है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि 24 जून और 25 जून तक सभी जिलों में बारिश होने की संभावना है।गौरतलब है कि उत्तराखण्ड में मानसून के आने का संभावित समय भी यही है।