Lok Sabha Election First Phase Voting: जाने उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 8 सीटों पर किसका हुआ किसके साथ मुकाबला

Smriti Nigam
4 Min Read

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को शुरू हो गई है। इस फेज में उत्तर प्रदेश के 8 सीटों पर भी वह डाले जाएंगे जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर बिजनौर , कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल है।

new-modern

पहले चरण के चुनाव के लिए 80 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 73 पुरुष और 7 महिला उम्मीदवार हैं। इन सीटों पर एनडीए, इंडिया गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी के बीच मुकाबला है। इनके अलावा इन सीटों पर कई निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे। चलिए आपको इन सीटों के बारे में बताते हैं।

सहारनपुर लोकसभा सीट-

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सहारनपुर लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं। सहारनपुर से एनडीए गठबंधन की तरफ से बीजेपी ने राघव लखनपाल शर्मा को मैदान में उतारा है जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इमरान मसूद को उम्मीदवार बनाया बहुजन समाजवादी पार्टी ने माजिद अली को मैदान में उतारा है। सहारनपुर सीट पर 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कैराना लोकसभा सीट-

कैराना लोकसभा सीट पर 14 उम्मीदवार हैं। इस सीट पर एनडीए गठबंधन की तरफ से बीजेपी ने प्रदीप कुमार चौधरी को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है। प्रदीप कुमार गुर्जर समुदाय से आते हैं जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इकरा हसन को मैदान में उतारा। इस सीट पर डीएसपी ने राजपूत समुदाय से आने वाले श्रीपाल राणा को उम्मीदवार बनाया है

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट-

इस लोकसभा सीट पर 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं जिसमें बीजेपी की तरफ से जाट बिरादरी के संजीव बालियान मैदान में है जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी के हरेंद्र मलिक उम्मीदवार हैं। इस सीट पर डीएसपी ने दारा सिंह प्रजापति को उम्मीदवार बनाया

बिजनौर लोकसभा सीट-

इस लोक सभा सीट पर भी 11 उम्मीदवार हैं जिसमें एनडीए की तरफ से आरएलडी ने चंदन चौहान को मैदान में उतारा जबकि समाजवादी पार्टी की तरफ से दीपक सैनी और बहुजन समाजवादी पार्टी के तरफ से जाट समुदाय के वीरेंद्र सिंह मैदान में है।

नगीना लोकसभा सीट-

इस लोक सभा सीट पर छह उम्मीदवार हैं, जिसमें बीजेपी की तरफ से ओम कुमार को मैदान में उतर गया है जबकि समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार राजवंशी और बीएसपी ने सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर भी चुनाव लड़ेंगे।

मुरादाबाद लोकसभा सीट-

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 12 उम्मीदवार हैं। इसमें बीजेपी की तरफ से सर्वेश कुमार सिंह समाजवादी पार्टी की तरफ से रुचि वीरा बीएसपी की तरफ से इरफान सैफी को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर मुस्लिम वोटर की संख्या 45% से भी अधिक है।

रामपुर लोकसभा सीट-

मुस्लिम बहुल रामपुर लोकसभा सीट पर इस बार 6 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इस सीट पर बीजेपी ने घनश्याम लोधी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने मोहिबुल्लह नदवी को मैदान में उतारा है। बहुजन समाज पार्टी ने जीशान खान को उम्मीदवार बनाकर समाजवादी पार्टी का समीकरण बिगाड़ दिया है। रामपुर लोकसभा सीट पर 52 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं।

पीलीभीत लोकसभा सीट-

पीलीभीत लोकसभा सीट पर 10 उम्मीदवार मैदान में है। इस सीट पर भाजपा ने वरुण गांधी का टिकट काट दिया था और उनकी जगह उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया जबकि समाजवादी पार्टी ने भगवत शरन गंगवार को मैदान में उतारा। इस सीट पर बहुजन समाजवादी पार्टी की तरफ से अनीश अहमद खान उम्मीदवार बने हैं।