उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड पर्यावरण

Joshimath sinking- nrsc की वेबसाइट पर जोशीमठ से जुड़ी रिपोर्ट हुई गायब

joshimath-sinking

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

joshimath Sinking: जोशीमठ को लेकर nrsc की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट अब नही दिख रही है।


गौरतलब है कि nrsc की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट
में क​हा गया था कि जोशीमठ 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच 5.4 सेमी नीचे डूब चुका है।

रिपोर्ट में क​हा गया था कि दो जनवरी से जोशीमठ में जमीन धंसने में तेजी आयी। लेकिन अब वेबसाइट पर यह रिपोर्ट नही दिख रही है।

क्या था इस रिपोर्ट में ?

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित पवित्र श​हर Joshimath की गंभीर ​स्थिति को बताते हुए कहॉ गया कि यह जगह कुछ दिनो के अंदर 5 सेमी के आसपास धंस गयी है। ​जिससे जुड़ी यह रिपोर्ट अब एनआरएससी (NRSC) की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। इस पीडीएफ रिपोर्ट का लिंक अब काम नहीं कर रहा है।

National Remote Sensing Centre (NRSC) की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट में बताया गया था किअप्रैल,नवम्बर के बीच 7 महीने की अवधि में जोशीमठ शहर के अंदर 9 सेमी तक की धीमी गिरावट दर्ज की गई. इसरो (ISRO) की तरफ से शुक्रवार को जारी उपग्रह तस्वीरों में जोशीमठ में बीते 12 दिनों में भूमि के धंसने की गति​ बढ़ने की बात के सामने आने से चिंता बढ़ गई है जबकि ‘असुरक्षित’ घोषित दो होटलों को ढहाए जाने और प्रभावित लोगों के सुरक्षित स्थानों पर जाने का सिलसिला जारी रहा।

जोशीमठ संकट के चलते जोशीमठ,बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब जैसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों और अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग स्थल औली के प्रवेश द्वार Joshimath में इन दिनों ​यह संकट गहराता जा रहा है. यहां के लोगो को इस वक्त ब​हुत बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा हैं, और बहुत सी जगहो और सैकड़ों घरों में दरारें पड़ गई है।

Related posts

अब बिना कोषागार में जाए डिजिटल माध्यम से सबमिट करे जीवन प्रमाण पत्र

उत्तरा न्यूज टीम

गुजरात से फरार होकर, हरिद्वार आए युवक ने आश्रम से लगाई छलांग, सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हुआ वीडियो

Almora- अल्मोड़ा में 5 बजे तक 50 फीसदी के पार पहुंचा मतदान, अंतिम घंटे में और बढ़ने की उम्मीद

editor1