shishu-mandir

KVS Class 1 Admission 2024: अगर कक्षा एक मे आपको भी करवाना है अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन तो यह डॉक्यूमेंट रखे तैयार

Smriti Nigam
3 Min Read

KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में एडमिशन करवाने वाले पेरेंट्स के लिए नया अपडेट सामने आया है। 1 अप्रैल 2004 से कक्षा एक के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभिभावकों को लगभग 20 दिन का समय फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा। उसके बाद लिस्ट निकाली जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इस कक्षा के लिए आवेदन फॉर्म कब तक स्वीकार किए जाएंगे यह अभी तक नहीं पता चला है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए फर्स्ट क्लास एडमिशन का फुल शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइटhttps:/kvsangathan.nic.in/admission पर रिलीज करेगा। फिलहाल, केवीएस के टेस्टिंग पोर्टल
https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख के बारे में जानकारी दी गई है।

new-modern
gyan-vigyan

इसके साथ ही पोर्टल पर यह भी सूचना दी गई है कि केवल टेस्टिंग पोर्टल है और इस पर किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा इसलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि एडमिशन से जुड़ी डिटेल के लिए केवल https://kvsangathan.nic.in पर ही विजिट करें। केवीएस कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चों की आयु सीमा 6 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम आयु वाले बच्चों के फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan

इन डॉक्यूमेंट्स को रखें तैयार

केवीएस फर्स्ट क्लास में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यह भी सलाह दी जाती है कि वह पहले से निर्धारित डॉक्यूमेंट को तैयार कर ले जिससे उन्हें अप्लाई करते वक्त कोई दिक्कत ना आए। पैरेंट्स को, जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी- उनमें जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, बच्चे की तस्वीर, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र वैलिड फोन नंबर, वैलिड ईमेल एड्रेस सहित दस्तावेज अपने पास रखना चाहिए।

केवीएस पहली कक्षा के लिए ऐसे कर पाएंगे आवेदन

सबसे पहले पैरेंट्स को केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की आधिकारिक वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर जाएं।

अब होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके पंजीकरण करें।

केवीएस प्रवेश आवेदन पत्र भरें।

सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए केवीएस प्रवेश फॉर्म डाउनलोड करें।