How To Keep Yourself Safe From Infection: करें यह 5 कारगर उपाय

Smriti Nigam
4 Min Read

How To Keep Yourself Safe From Infection: जैसा कि सभी देख रहे हैं की मौसम लगातार बदल रहा है ऐसे में संक्रमण से बचना भी बेहद जरूरी है क्योंकि ऐसे ही मौसम में आपको कई तरह के की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है खास तौर से बदलते हुए मौसम में बीमारियां जल्दी पकड़ लेती है।

How To Keep Yourself Safe From Infection: मौसम का बदलाव लगातार देखने को मिल रहा है। इस बदलाव के साथ वायरस और बैक्टीरिया इन्फेक्शन का खतरा भी लगातार बढ़ता जाता है। आपने अधिकतर महसूस किया होगा कि जब सर्दी से गर्मी का मौसम आता है तो कॉमन कोल्ड, खांसी, जुकाम और फ्लू का खतरा लगातार बढ़ता जाता है। ऐसे में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) बताया कि वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं।

How To Keep Yourself Safe From Infection हर जगह रख साफ सफाई
इस बदलते हुए मौसम में साफ सफाई का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। इसी वजह से इंफेक्शन से बचाव भी हो सकता है। अपने घर,मोहल्ले, गली और सड़क को साफ रखने की कोशिश करें।अगर जरूरत पड़े तो इलाके की सफाई के लिए प्रशासन की मदद ले ताकि आपके आसपास रहने वाले लोग भी संक्रमण से बच पाए।

new-modern

How To Keep Yourself Safe From Infectionखाने में खाएं हेल्दी डाइट
साफ सफाई के साथ-साथ आपको संतुलित आहार लेने के भी जरूरत होती है। जब आप हेल्दी और बैलेंस डाइट खाते हैं तो आपका इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ जाता है।
ज्यादातर डाइटीशियंस विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स रिच फूड्स खाने की सलाह देते हैं। आमतौर पर अगर आप ताजे फल और सब्जियां खाएंगे तो इससे इंफेक्शन का खतरा घट जाएगा।

How To Keep Yourself Safe From Infection हाथों को बार-बार धोएं
कई बार संक्रमण आपके हाथों से भी हो जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथों को लगातार साफ रखें। इसके लिए आप अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन से धोएं। खासतौर पर खाने की वस्तुओं को खाने से पहले और शौच के बाद हाथों को जरूर साफ करना चाहिए।ऐसा करने से कीटाणुओं का खत्मा हो जाता है।

How To Keep Yourself Safe From Infection पहनें साफ कपड़े
बदलते हुए मौसम में आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप कौन से कपड़े पहन रहे हैं अगर एक ही कपड़े आप बिना धोए पहनते रहेंगे तो भी इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

How To Keep Yourself Safe From Infectio प्राकृतिक औषधि का उपयोग करें
कई प्राकृतिक औषधियां और हर्बल उपचार इंफेक्शन से बचने और इसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं।जैसे कि, तुलसी, हल्दी, गिलोय, नीम, और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।