shishu-mandir

ईडी में कैसे मिलती है नौकरी , इसके लिए क्या होनी चाहिए योग्यता, कितनी मिलती है सैलरी जानिए

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कल यानी 21 मार्च को शराब घोटाले के मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। ईडी यानी एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट इसे प्रवर्तन निदेशालय भी कहा जाता है। किसी भी घोटाले आदि में छापेमारी और गिरफ्तारी करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय का ही नाम आता है।

new-modern
gyan-vigyan

ईडी समय समय पर निकालता रहता है। वहीं कर्मचारी चयन आयोग भी ईडी में कुल पदों पर भर्तियां करता है।असिस्टेंट ईडी ऑफिसर पदों पर नौकरी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करना होता है। अप्लाई कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए करना होगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

एसएससी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। सहायक ईडी अधिकारी पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन पास मांगी जाती है। अप्लाई करने के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। असिस्टेंट ईडी ऑफिसर पदों पर चयन टीयर 1 और टियर 2 परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। टियर 1 परीक्षा में पास हुए कैंडिटेट टियर 2 की परीक्षा में शामिल होते है और टियर 2 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है और फिर उनकी नियुक्ति की जाती है। चयनित कैंडीटेट को हर माह लगभग 44900 रुपए से 142400 रुपए सैलरी दी जाती है।