shishu-mandir

चम्पावत सहित उत्तराखंड के अनेक जिलों में अलर्ट जारी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

चम्पावत सहयोगी। भारत मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून से जारी चेतावनी के अनुसार 9, 10, 11 व 12 जुलाई को राज्य में कहीं-कहीं विशेषकर चम्पावत, पिथौरागढ़, नैनीताल, चमोली, टिहरी, पौड़ी तथा देहरादून जनपदों में भारी वर्षा की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून की चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी चम्पावत सुरेन्द्र नारायण पाण्डे ने आईआरएस से जुड़े एवं अन्य अधिकारियों, क्षेत्रीय कर्मचारियों को 24 घंटे अलर्ट में रहने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को आपदा की सूचना मिलते ही आपदा कन्ट्रोल रूम के नम्बरों पर सूचना दर्ज कराने और घटना स्थल पर पहुॅचने को कहा है।
जिलाधिकारी ने लोनिवि, पीएमजीएसवाई, एडीबी, विशेषकर राष्ट्रीय राजमार्ग खंड को सड़क बंद होने की दशा में तत्काल यातायात हेतु सड़क खुलवाने और खतरा संभावित स्थानों पर मय जीपीएस व आपरेटर के जेसीबी तैनात करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, राजस्व उप निरीक्षक, ग्राम विकास एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को घटना घटित होने, सड़क बंद होने पर बिना समय व्यतीत किये घटना स्थल पर पहुॅचने, घटना की सूचना संज्ञान में आने पर आपदा कन्ट्रोल रूम एवं संबंधित उप जिलाधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने पुलिस थानों, चौकी प्रभारियों को आपदा घटित होने पर मय आपदा राहत एवं बचाव उपकरणों के साथ तैनात रहने को कहा है। जिलाधिकारी ने भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए आपदा प्रबंधन अधिकारी को सेना, आईटीबीपी, एसएसबी के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर घटना की सूचना उन्हें देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को इस बीच अपने मोबाइल 24 घंटे खुले रखने को कहा है। उन्होंने कहा है कि किसी अधिकारी, कर्मचारी का मोबाइल स्वीच ऑफ होने पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए जन साधारण से अपील की है कि वे जरूरी होने पर ही यात्रा करें और यात्रा में अपने साथ पीने का पानी, हल्का भोजन रखें। उन्होंने जन साधारण से कहा है कि वे इस दौरान नदी, नालों के किनारे न जायें और खतरे वाले भवनों में निवास न करें तथा तीन-चार दिन की खाद्य सामग्री अपने पास रखें। जिलाधिकारी ने कहा है कि किसी भी घटना, सड़क बंद होने की सूचना आदि को आपदा कन्ट्रोल रूम के मोबाइल 7895318895, 7579093477, 9758865458 तथा बेस फोन 05965-230819, 1077 (230703) टौल फ्री पर सूचना को साझा करने को कहा है।

new-modern
gyan-vigyan