shishu-mandir

आपको फिट रखने के लिए जल्द आ रहा सरकारी diet chart, जानिए क्या होगी गाइडलाइंस

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

Fit रहने के लिए आपको कौन सा भोजन कितनी मात्रा में खाना चाहिए और किस उम्र में कितना भोजन आपके लिए जरूरी है, इसके लिए पूरा diet chart हैदराबाद का राष्ट्रीय पोषण संस्थान तैयार कर रहा है। Health ministry की तरफ से guidelines के रूप में एक पूरा विवरण अगले 3 महीने में अधिकारिक रूप से जनता के बीच जारी किया जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan


क्या कहती है सरकारी guidelines?
देश में जनगणना की तरह हर 10 साल बाद स्वस्थ आहार को लेकर सरकार की गाइडलाइन भी जारी होती है। National institute of Nutrition (NIN) की डायरेक्टर डॉक्टर हेमलता ने media से बात करते हुए बताया कि 10 साल पहले 15 guideline देश के नागरिकों के लिए सरकार की तरफ से जारी की गईं थीं, जिसमें 2000 calorie वाला खाना हर दिन जरूरी बताया गया था।

saraswati-bal-vidya-niketan


नई guidelines जारी होने की तैयारी
लेकिन अब बहुत सारी चीजों में बदलाव हो चुका है और बीते 2 साल में corona महामारी के दौरान लोगों की खानपान की आदतों में बड़ा बदलाव आया है। लिहाजा ICMR के संस्थान नए लंबी research करके स्वस्थ रहने के लिए क्या-क्या खाएं इसको लेकर पूरी guideline तैयार कर ली है। इस बार स्वस्थ शरीर के लिए 16 guideline जारी होंगी।


इसलिए हुआ बदलाव
NIN की scientists और डायरेक्टर डॉक्टर हेमलता के मुताबिक जिस अतिरिक्त गाइडलाइन को जोड़ा गया है उसमें लोगों को यह बताया जाएगा कि जो packed food आप खाते हैं उसके ऊपर लिखी जानकारी को पढ़ना जरूरी है। इससे आपको पता चल सकेगा कि किस packed food से आपके शरीर को क्या-क्या मिल रहा है।


तीन category में जारी होगी guideline
खानपान को लेकर जो guideline इस बार जारी होगी, उसमें तीन category हैं। एक 6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को क्या diet जरूरी है। दूसरी 2 साल से ऊपर की उम्र वालों को और तीसरा 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को क्या खाना चाहिए क्या नहीं।


लोगों को होती हैं तमाम दिक्कतें
NIN के scientists का कहना है कि बीते 2 साल में कोरोना महामारी के दौरान यह देखने में आया है कि लोगों की रुचि healthy रखने वाली diet की तरफ बढ़ी है और लोग लगातार इसको लेकर social media पर खोजने का प्रयास भी करते हैं। लेकिन social media पर कई तरह की प्रमाणित जानकारी होने के चलते इसका नुकसान लोगों को होता है। यही वजह है कि NIN प्रमाणित खानपान की जानकारी को लोगों तक पहुंचाना चाहता है, जिससे बच्चा हो या बुजुर्ग या फिर वयस्क हर कोई अपनी जरूरत के मुताबिक खाना ले।


हर शख्स के लिहाज से हो रही तैयारी
NIN scientists के मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए किस food से कितनी कैलोरी मिलती है। इसका जिक्र तो होगा ही साथ ही guideline में सरल भाषा में मेहनतकश मजदूर से लेकर दफ्तरों में काम करने और मेहनत के लिहाज से guideline में खानपान का ब्योरा होगा।