‘बॉल ब्वॉय’ से कैसे बने चेन्नई के ‘मैन बॉलर’, जानें तुषार का सफर …

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे आईपीएल 2024 में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित कर रहे हैं। बीती रात सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने नई गेंद से कहर बरपाते हुए शुरुआती ओवरों में ही 3 विकेट चटकाए, जिनमें खतरनाक बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा जैसे बड़े नाम शामिल थे। साथ ही उन्होंने मुकाबले में अनमोलप्रीत सिंह और हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस का विकेट झटक, हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया।

पांडे का सफर

28 वर्षीय तुषार देशपांडे का आईपीएल से जुड़ाव काफी पुराना है। साल 2008 में जब आईपीएल का पहला सीजन खेला गया था, तब वह मुंबई की अंडर-13 टीम के खिलाड़ी थे और आईपीएल मैचों में बॉल ब्वॉय की भूमिका निभाते थे। इसके बाद उन्होंने मुंबई की अंडर-16 और अंडर-19 टीमों का प्रतिनिधित्व किया और साल 2016 में मुंबई की सीनियर टीम से घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया।

तुषार ने आईपीएल में अपने करियर की शुरुआत साल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से की थी, लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। 2020 से 2022 के सीजन तक उन्हें सिर्फ 7 मैच खेलने का अवसर मिला।

कैसे पलटी किस्मत

साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने तुषार को अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि, उस सीजन में भी उन्हें सिर्फ 2 मैच खेलने का मौका मिला। लेकिन साल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू होने के बाद तुषार की किस्मत चमक उठी। वह आईपीएल इतिहास के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने और सीएसके के लिए 15 मैचों में 20 विकेट लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

आईपीएल 2024 में भी तुषार देशपांडे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी गेंदबाजी में तेजी और स्विंग दोनों हैं, जो बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी करती है। उन्होंने इस सीजन अबतक 10 विकेट अपने नाम किया है ।

तुषार देशपांडे का क्रिकेट करियर:

  • आईपीएल: 32 मैच, 35 विकेट
  • फर्स्ट क्लास: 36 मैच, 97 विकेट
  • लिस्ट-ए: 40 मैच, 51 विकेट
  • टी20: 76 मैच, 109 विकेट

तुषार देशपांडे एक प्रतिभाशाली युवा गेंदबाज हैं, जिनमें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने की क्षमता है। उनकी मेहनत और लगन उन्हें और ऊंचाइयों तक ले जा सकती है।