अल्मोड़ा में अब तक चार रोगियों में मिले डेंगू के प्रारंभिक लक्षण, स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना, सोमवार को एक और व्यक्ति में पाए गए प्रारंभिक लक्षण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में अब तक चार लोगों में डेंगू के प्रारंभिक लक्षण पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। डाक्टरों के मुताबिक सभी चारों लोग मैदानी क्षेत्र में गए थे, लेकिन प्रारंभिक लक्षणों के पाए जाने के बाद उपचार कर उन्हें छुट्टी दे दी गई है। सोमवार को ही एक नए व्यक्ति में डेंगू के प्रारंभिक लक्षण मिलने के बाद विभाग चौकन्ना हो गया है विभाग ने अब तक ही सारी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी हैं। इधर अस्पताल में मौसम परिवर्तन के चलते वायरल और टायफाइड के मरीजों में इजाफा देखने को मिल रहा है।
मैदानी क्षेत्रों में जहां लगातार डेंगू के रोगियों की संख्या में ईजाफा हो रहा है वहीं पहाड़ी क्षेत्र अल्मोड़ा में भी चार रोगियों में डेंगू के प्रारंभिक लक्षण मिलने से डाक्टर अलर्ट पर है। डाक्टरों के मुताबिक अधिकांश रोगी मैदानी क्षेत्रों में कुछ काम से गए थे और वहीं से इस रोग का संवाहक बन कर आए। सोमवार को निजी चिकित्सालय में एक व्यक्ति ब्लड टेस्ट कराकर आया जहां उसके सैंपल में प्रारंभिक लक्षण पाए जाने की पुष्टि संबंधित चिकित्सक ने की उसके बाद वह उपचार के लिए जिलाचिकित्सालय पहुंचे। इधर चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक डा. आरसी पंत ने कहा कि अब तक चार रोगी प्रारंभिक लक्षणों को लेकर अस्पताल पहुंचे हैं लेकिन सभी लोग उपचार करा औश्र स्वस्थ्य होकर लौटे हैं। उन्होंने कहा कि शुरूआती लक्षणों में चिंतित होने की जरूरत नहीं है। और उपचार के बाद तीन से पांच दिनों में मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य हो जाता है। बस ध्यान रहे कि मरीज स्वयं चिकित्सा शुरू न करे और डाक्टरों की सलाह ले। उन्होंने सरदर्द और तेज बुखार की शिकायत होने पर डाक्टरों से संपर्क कराना चाहिए।