shishu-mandir

क्या रात में सोने के दौरान आपका गला सूखता है, ​क्या है इसका कारण और कैसे इस पर करे नियंत्रण,पढ़े इस खबर में

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अक्सर रात को सोते वक्त हमारा गला सूख जाता है रात को नींद में ही हमें पानी पीने की तलब उठती है। ज्यादातर लोगों ने मुंह में सूखापन तो जरूर महसूस किया होगा और ज़्यादातर यह रात में सोते समय ही होता है। बुजुर्ग लोगों को ये परेशानी बहुत ज्यादा महसूस होती है

new-modern
gyan-vigyan

बढ़ती उम्र के साथ यह दिक्कत भी बढ़ती रहती है जिसका कारण है कि ज़्यादा उम्र हो जाने पर मुंह में saliva बनना कम होने लगता है और मुंह में सूखेपन का सबसे बड़ा कारण मुंह में पर्याप्त saliva न बनना ही माना जाता है। वैसे आजकल छोटी उम्र के बच्चों को भी यह परेशानी सताने लगी है, क्योंकि केवल saliva के कारण ही नहीं बल्कि कई और वजह हैं जैसे दवाइयों का side effects होना, मुंह से सांस लेना, कैफीन का सेवन करना आदि।

saraswati-bal-vidya-niketan


आजकल तो दवाइयों का सेवन सभी लोग करते है, और युवा ज़्यादातर caffeine का सेवन करते है जिससे वो तरो तजा रह पाएं, लेकिन यही चीजें बाद में जा कर मुंह में सूखेपन की वजह बन जाती हैं। जब भी कोई व्यक्ति यह महसूस करता है तो उसे लगता है कि यह तो मामूली सी चीज है, लेकिन कभी-कभी इन छोटी से छोटी परेशानियों को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। समय रहते उन पर ध्यान देना ही सेहत के लिए अच्छा होता है। कई लोगों को तो इसकी वजह भी नहीं मालूम होती है कि उन्हें यह परेशानी क्यों हो रही और किस तरह से उसे दूर किया जा सकता है।


आइए जानते हैं मुंह में सूखापन होने के कारण और किस तरह से उससे बचा जा सकता है।


1- मुंह से सांस लेना बंद करें- कई बार रात में सोते वक़्त लोगों का मुंह अपने आप खुल जाता है, जिसके कारण फिर वह नाक के बजाय मुंह से सांस लेना शुरू कर देते हैं। इतना ही नहीं बल्कि जब सर्दी या खासी हो तब नाक पूरी तरह से जाम हो जाती है और उस वक़्त भी लोग मुंह से सांस लेना चालू कर देते हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योकि मुंह से सांस लेने के कारण भी मुंह में सूखापन का परेशानी हो सकती है। इसलिए जब भी ऐसा हो इस परेशानी को दूर करें ताकि मुंह सूखे नहीं।

2- ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीएं- शरीर में कम पानी होने के कारण भी मुंह सूखने लगता है, इसलिए एक दिन में कम से कम 10 गिलास पानी तो हर व्यक्ति को पीना ही चाहिए‌ शरीर को body रखने से मुंह के सूखेपन की परेशानी दूर रहेगी।

3- caffeine और निकोटिन वाली चीजों से दूर रहें- कैफीन वाली चीजें जैसे चाय, कॉफ़ी आदि body को dehydrate करती हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी के कारण, मुंह में सूखेपन की शिकयत आने लगती है। वही दूसरी ओर बीड़ी- सिगरेट में कुछ तत्त्व शामिल होते है जो शरीर के लिए अच्छे साबित नहीं होते है, इसलिए अगर आपको मुंह के सूखेपन से छुटकारा चाहिए तो इन चीजों से दूर रहें।

4- अल्कोहल से बनाएं दूरी – अल्कोहल का सेवन करने से मुंह सूखने की परेशानी और भी बढ़ जाती है, इसलिए अल्कोहल से जितना हो सके दूर रहे।