shishu-mandir

Mukhtar Ansari: क्या आपको पता है कि मुख्तार अंसारी के पास थी कई सारी लग्जरी गाड़ियां लेकिन सबका नंबर था 786

Smriti Nigam
3 Min Read

Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी पहले गैंगस्टर था फिर वह नेता बना लेकिन अपने अंत समय में वह जेल में ही मरा ऐसी ही सजा एक अपराधी को होनी चाहिए। मुख्तार अंसारी का जेल में दिल का दौरा पड़ने के बाद मौत हो गई।

new-modern
gyan-vigyan

Mukhtar Ansari Car’s Number: मुख्तार अंसारी पहले कुख्यात गैंगस्टर था और उसके बाद उसने अपनी जगह राजनीति में बनाई लेकिन अपराध चाहे कैसा भी हो अपराधी कानून के कब्जे में आ ही जाता है। ठीक ऐसा ही हुआ मुख्तार अंसारी के साथ और उन्होंने अपना अंतिम समय जेल में ही काटा। हालांकि एक समय था जब मुक्तार अंसारी पूर्वांचल में आतंक का नाम बन चुका था। मुख्तार अंसारी के पास कारों का भी एक बड़ा काफिला है उनके पास मर्सिडीज़, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी कई ब्रांड की लग्जरी कारे हुआ करती थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

बताया जाता है कि मुख्तार अंसारी के काफिले की सभी गाड़ियां एक ही ब्रांड और एक ही कलर की थी। इतना ही नहीं उनकी सभी कारों का रजिस्ट्रेशन नंबर भी एक ही होता था। उनकी सभी कारों का नंबर 0786 था। इस्लाम धर्म में 786 का एक खास महत्व माना जाता है। इस नंबर पर अरबी भाषा में बिस्मिल्लाह ए रहमान ए रहीम से जोड़ा जाता है. यानी, अल्लाह के नाम पर जो दयालु है।

बताया जाता है कि मुख्तार अंसारी की 786 नंबर के लिए ऐसी दीवानगी थी कि वह कैसे भी करके अपने कारों के लिए 786 नंबर ले ही आते थे। इसके लिए वह अपने रसूख का इस्तेमाल करते थे और किसी भी सीरीज का 786 रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट करा लेते थे। बताया जाता है कि संबंधित आरटीओ ऑफिस में यह नंबर आम लोगों के लिए खोला नहीं जाता था।

अंसारी अपने बेड़े में फोर बाई फोर कारें भी रखता था. मुख्तार के पास टाटा सफारी, फोर्ड एंडेवर, पजेरो स्पोर्ट्स के अलावा ऑडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज की कारों के साथ-साथ मारुति जिप्सी भी थी। उसकी कारों को सिर्फ वह ही नहीं, उसके परिजन भी इस्तेमाल करते थे।

मुख्तार अंसारी ने आखिरी बार 2017 में चुनाव लड़ा था। बताया जाता है कि अंसारी ने चुनाव आयोग में अपनी कुल संपत्ति का भी ब्यौरा दिया था। उनकी कुल संपत्ति 21 करोड रुपए से भी ज्यादा की दिखाई गई थी। अंसारी की संपत्ति 21,88,57,273 रुपये थी और उसके पास 72 लाख रुपये कीमत का सोना था। लेकिन, अभी कुछ समय पहले ही यूपी सरकार ने अंसारी की 605 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अवैध संपत्ति को जब्त किया था।

TAGGED: ,