कोरोना संकट (Corona crisis): अनहोनी पर परिजन नहीं बल्कि मेडिकल टीम करेगी शवदाह(Cremation), दो जगहों को किया चिन्हित

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

new-modern

पिथौरागढ़ सहयोगी, 11 अप्रैल 2020
नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जहां जिला और पुलिस प्रशासन विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से जरूरतमंदों को राशन व अन्य जरूरी सामग्री उपलब्ध करा रहा है, वहीं संक्रमण से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानी, संकट (Corona crisis) के इस समय हमारा कार्य-व्यवहार कैसा हो इसके बारे में भी जागरूक कर रहा है.

दुर्भाग्यवश वायरस की चपेट में आकर यदि किसी व्यक्ति की मौत हो जाए तो उसका शवदाह  (Cremation) कैसे किया जाएगा, इस बारे में भी मेडिकल टीमों को जानकारी देकर तैयार किया जा रहा है. विगत दिनों जिला प्रशासन ने ऐसी परिस्थिति आने पर आबादी रहित दो क्षेत्रों को शवदाह (Cremation) के लिए चिन्हित करने के निर्देश भी दिये थे.


उधर मुनस्यारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड 19 के बारे में एक कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें नोडल अधिकारी एवं सीएचसी के चिकित्सक डा. मनोज कुंवर के नेतृत्व में टीम ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर सेनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. एसडीएम मुनस्यारी बीएस फोनिया ने बताया कि कार्यशाला में अस्पताल, तहसील कर्मी, ग्रामीण व कुछ स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हुए. सीएचसी की टीम ने इससे पूर्व ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को संक्रमण से बचने के उपाय व तरीकों के बारे में बताया।

इधर जिला प्रशासन के स्तर पर मेडिकल टीमें संक्रमण से बचाव के तौर तरीकों की जानकारी देने के साथ ही संक्रमण का कोई मामला सामने आने पर उस चुनौती से निपटने की भी तैयारियों में जुटी हैं.

जिला सूचना अधिकारी के अनुसार जिलाधिकारी ने विगत दिनों नोडल अधिकारी एवं लोनिवि के एसई एमएस धर्मशक्तू को ऐसी दो जगहों को चिन्हित करने के निर्देश दिये थे, जिसके आसपास आबादी न हो.

बताया जा रहा है कि ऐसी दो जगह चिन्हित कर ली गई हैं. यही नहीं कोरोना वायरस से किसी की जान जाने पर उसका शवदाह (Cremation) संबंधित  व्यक्ति के परिजन नहीं, बल्कि मेडिकल टीम द्वारा किया जाएगा, ताकि वायरस का संक्रमण होने की किसी भी संभावना को रोका जा सके. (Corona crisis)