Voting Date Change: लोकसभा चुनाव की इस सीट पर बदल गई है मतदान की तारीख, अब छठे चरण में होगी वोटिंग

Smriti Nigam
2 Min Read

Voting Date Change: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक सीट पर मतदान की तारीख में चुनाव आयोग की तरफ से बदलाव किया गया है। चुनाव आयोग ने अनंतनाग राजौरी लोकसभा क्षेत्र पर मतदान की तारीख बदल दी है। अब अनंतनाग राजौरी लोकसभा क्षेत्र पर मतदान छठे चरण में होगा।

अब 25 मई को मतदान

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर की अनंतनाग राजौरी सीट पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख 7 मई से बदलकर 25 मई कर दी है। बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग का कहना है कि उन्हें चुनाव की तारीख को को बदलने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों से अनुरोध मिले थे। आयोग ने जम्मू कश्मीर प्रशासन से उस क्षेत्र में सड़कों की स्थिति, मौसम के हालात और कनेक्टिविटी पर तुरंत एक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा था। इस क्षेत्र में दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्से और जम्मू क्षेत्र में पुंछ और राजौरी के इलाके शामिल हैं।

खराब मौसम के कारण तारीख में बदलाव

कई राजनीतिक दलों और नेताओं ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा था की मौसम खराब होने की वजह से अनंतनाग और राजौरी लोकसभा सीट का चुनाव स्थगित कर दिया जाए।भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींदर रैना, ‘अपनी पार्टी’ के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस नेता इमरान अंसारी और अन्य ने इस संबंध में आयोग को अपना अभ्यावेदन सौंपा था।

कुछ दलों ने किया था विरोध

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस) और महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) ने पिछले सप्ताह आयोग से चुनाव स्थगित नहीं करने का आग्रह किया था। इस निर्वाचन क्षेत्र में 21 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए सात मई को तीसरे चरण में मतदान प्रस्तावित था।

adbanner