बड़ी खबर : कोरोना वायरस की फर्जी खबरों को रोकने के लिये WhatsApp ने किया बड़ा बदलाव,अब एक बार में एक ही मैसेज भेज सकेगें यूजर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

टेक डेस्क उत्तरा न्यूज


मोबाइल मैसेजिंग एप WhatsApp ने फेक न्यूज को रोकने के लिये बड़ा ऐलान किया हैै। मंगलवार 7 अप्रैल को WhatsApp ने अपने मैसेज फॉरवर्ड करने के नियमों को और ज्यादा कड़ा कर दिया। नये बदलाव में आप एक समय में एक ही चैट पर मैसेज भेज पायेगें। इससे पहले एक बार में पांच लोगों को एक साथ मैसेज भेजे जा सकते थे।

Screenshot 2020 03 30 08 29 22 686

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने यह कदम फेक खबरों को रोकने के लिये उठाया है।अब आप एक बार एक समय में एक ही चैट पर फ्रिक्वेंटली फारवर्ड मैसेज को केवल एक ही बार फॉरवर्ड कर पायेगें। इससे पहले यह सीमा पांच लोगों को फारवर्ड करने की थी।

इससे पहले WhatsApp ने अगस्त 2019 में फ्रिक्वेंटली फारवर्ड मैसेज की सीमा को पांच यूजर्स तक सीमित कर दिया था। इस बदलाव से पहले आप एक बार में असीमित लोगों को मैसेज कर सकते थे।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी कोविड—19 के बारे में फेक खबरे फारवर्ड हो रही है। एक अनुमान के अनुसार कोविड—19 रोग महामारी फैलने से फ्रिकवेंटली फारवर्ड मैसेज की संख्या 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। फेक न्यूज रोकने की दिशा में कदम उठाते हुए इससे पहले WhatsApp ने यूज़र्स के लिये फॉरवर्ड मैसेज की सत्यता जांचने के ​जिये सर्च विकल्प पेश करने की बात कही थी। इससे यूजर WhatsApp पर फारवर्ड की गई किसी भी खबर को सर्च करके उसकी सत्यता की पुष्टि कर सकते है।

WhatsApp पिछले साल अगस्त में ही अपने एप में फ्रिकवेंटली फारवर्ड मैसेज सुविधा ला चु​का है। ऐसा करने के पीछे कंपनी का उद्देश्य ऐसे मैसेज की पहचान करना था जो कि बार बार फारवर्ड हो रहा हो। ग्लोबल मार्केट में WhatsApp यह बदलाव पिछले वर्ष ही कर चुका है। वही भारत में यह बदलाव अगस्त 2018 में किया गया। WhatsApp के एक दावे के अनुसार ऐसा करके फ्रिकवेंटली फारवर्ड मैसेज में 25 प्रतिशत तक की कमी आई थी।

आप जैसे ही अपने WhatsApp एप को अपडेट करेंगे वैसे ही मैसेज की लिमिट पांच से घटकर एक हो जायेगी।