shishu-mandir

CBSE ने exam में पूछा ऐसा सवाल की पूरे देश में मच गया बवाल, जानिए क्या थे ये सवाल

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE वह बोर्ड है जो देश भर में स्कूलों को प्रमाणित करता है, स्कूलों को चलाता है और किताबों को प्रकाशित करता है। लेकिन CBSE के द्वारा कराए जा रहे 10th और 12th के term 1 exam में पूछे गए सवालों को लेकर बवाल मच गया है।
social media से लेकर संसद तक लोग इसको लेकर CBSE की आलोचना कर रहे है। तो चलिए जानते है CBSE ने आखिर ऐसा क्या पूछ लिया कि बवाल मचा हुआ है।

new-modern
gyan-vigyan

CBSE इस वक़्त देशभर में 10th और 12th के term 1 के exam करा रहा है। 11 december को class 10th का english exam था। इसमें CBSE ने paper में एक पैसेज से सवलों को पूछा। पैसेज को तीन खंडों में बाटा गया है और 8 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए है। पैसेज की शुरुआत है ऐसी लाइनों से हुई है जिन्होने विवाद खड़ा कर दिया है। इसमें लिखा गया है कि, ‘कुछ किशोर अपनी दुनियां में रहते है, जो एक एक सदी पहले अनुशासन में रहते थे।’ वही एक जगह महिलाओं पर टिप्पणी करते हुए लिखा गया है कि, ‘महिलाएं अब पति का कहना नही मानती, और इसी वजह से वो अनुशासनहीन हो गयी है।’ इसके साथ ही इसमें ये भी लिखा गया है कि बच्चों और नौकरों को उनकी जगह बतानी होगी। साथ ही महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए लिखा गया है कि, ‘स्वतंत्र महिलाएं ही समाज की और परिवार की दिक्कतों कारण है।’

saraswati-bal-vidya-niketan

Social media से लेकर Lok Sabha तक मचा बवाल

CBSE द्वारा पूछे गए इन सवालों ने सभी को हैरान कर दिया है और विपक्ष भी CBSE और BJP government पर हमलावर हो गया है। congress नेता Priyanka Gandhi ने tweet करते हुए इसे अविश्वसनीय बताया और सवाल किया कि, ‘ क्या हम बच्चों को ये सब पढ़ा रहे है? BJP सरकार साफ तौर पर इन विचारों का समर्थन करती है,नही तो इसे पाठ्यक्रम में क्यों शामिल किया गया।’ वही इस मुद्दे को congress President Sonia Gandhi ने संसद में भी उठाया। उन्हौने इन सावलों को वापस लेने के साथ साथ इसे वापस लेने की बात कही।

क्या बोला CBSE
इस पूरे मसले पर CBSE का कहना है कि इस पैसेज को लेकर parents की मिली जुली प्रतिक्रिया मिल रही है। CBSE के अनुसार उसके द्वारा इस मामले को विशेषयज्ञों को भेज
जा जा रहा है इसके बाद ही इसपर कोई फैसला होगा और जिम्मेदार व्यक्तियों पर कार्रवाई होगी।इधर मचे हल्ले के बाद cbse ने इस पैसेज को निरस्त कर दिया हैं,और सभी विद्यार्थियों को पूरे अंक देने की बात कही हैं।