CBSE 10th Result declared: CBSE ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

CBSE board ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिन students ने CBSE 10वीं के एग्जाम दिए थे वह अपना रिजल्ट बोर्ड की official website www.cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट के साथ passing percentage भी जारी कर दिया गया है। Students को हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 % नंबर प्राप्त करने की जरूरत है। 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए students को अपने school code और roll number की जरूरत होगी।

new-modern

UMANG ऐप को 2022 में CBSE result और official websites और digilocker पर चेक के लिए भी एक्सेस किया जा सकता है। उम्मीदवार इस application के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं क्योंकि इस बात की संभावना है कि परिणाम घोषित होने पर वेबसाइटें ओवरलोड हो जाती हैं। IOS Apple Store और aur Google Play Store से UMANG ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर एक साथ ज्यादा students के आ जाने की वजह से वेबसाइट स्लो हो सकती है। इसलिए घबराएं नहीं थोड़ा इंतजार करें और दोबारा ट्राई करें। आप अपना रिजल्ट चे कर पाएंगे।

How to Download CBSE 10th Marksheet

यदि students अपनी डिजिटल मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं। तो उनको अपने संबंधित स्कूलों से कॉन्टेक्ट करना होगा और digilocker pin मांगना होगा। इस पिन नंबर को CBSE ने सुरक्षा उपाय के तौर पर पेश किया है।

SMS के जरिए चेक करें CBSE result

  • Students को अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर अपना CBSE 10th रोल नंबर टाइप करना है।
  • अब इस मैसेज को 7738299899 पर भेज देना है।
  • कुछ ही देर में आपका result SMS के माध्यम से उसी नंबर पर आ जाएगा। उसके बाद अपनी मार्कशीट को डाउनलोड कर लें।