उत्तरा न्यूज
अभी अभी

UPI Payment करते हैं तो हो जाएं सावधान, ये गलतियां कर देंगी पूरी तरह कंगाल

Bad news for those making online payments, RBI may charge UPI payments

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

आजकल हर चीज online हो गई है, फिर चाहे online shopping करना हो या online खाना मंगामा। Cashless India को आगे बढ़ाने के लिए अब हम सब payment भी online करने लगे हैं। जहां एक और इसके कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी है। हम सब जानते हैं कि आजकल cyber crime भी कितने ज्यादा बढ़ गए हैं ऐसे में online payment में एक छोटी गलती भी आपके लिए भारी पड़ सकती है और आपका अकाउंट पूरा खाली हो सकता है।

UPI Payment करने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

UPI Payment करने से पहले ये जरूर चेक करें कि आप किसको payment कर रहे हैं। जिसे payment किया जा रहा है, उसको जानना बहुत जरूरी है। मेल्स आदि पर शेयर किए गए फोन नंबर्स पर पैसे भेजने या उनसे पैसे रीसीव करने से पहले चेक करें कि वो नंबर किसके हैं। कई बार, mails में आने वाले फोन नंबर्स आपके details को चुराने का एक जरिया होते हैं।

पैसे रीसीव करते समय कभी न करें ये काम

पैसे रीसीव करने के लिए अगर कोई आपका UPI pin पूछता है तो साफ इनकार कर दें। आपको बता दें कि पैसे रिसीव करने के लिए आपको bank कभी भी UPI PIN डालने को नहीं कहता है। ज्यादातर UPI fraud से जुड़े मामलों में ऐसा देखा गया है कि अगर यूजर जालसाज के झांसे में आ गए तो वह अपनी मेहनत की कमाई को गंवा बैठते हैं।

इन Fake Apps से रहे सावधान

अगर आपने गलती से कोई Fake App download कर लेते हैं तो ऐसे ऐप्स आपके personal data को शेयर कर सकते हैं जिससे आपके बैंक खाते में जमा रकम को चुराया जा सकता है। Citi Bank की एक advisory में यह सलाह दी गई है कि यूजर्स को Modi BHIM, BHIM Modi App, BHIM payment-UPI guide, BHIM banking guide आदि जैसे नकली UPI apps से सावधान रहना चाहिए।

Related posts

उलोवा के वरिष्ट नेता एडवोकेट जगत रौतेला के पिता मोहन सिंह रौतेला का निधन

editor1

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष ने संयुक्त उम्मीदवार उतारने का फैसला किया

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा:खिलाड़ियों को तराशने को बैडमिंटन संघ आयोजित करेगा टेलेंट हंट टूर्नामेंट, यहां करें संपर्क

Newsdesk Uttranews