shishu-mandir

बासुलीसेरा में नई उमंग संस्था द्वारा शुरू की गई ज्ञानोदय शिक्षा, बच्चों को,निशुल्क पढ़ाएंगी संस्था

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

अल्मोड़ा-: नई उमंग संस्था, बासुलीसेरा द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के क्षेत्रीय बच्चों हेतु शुक्रवार को पंचायत भवन बासुलीसेरा में निःशुल्क ज्ञानोदय शिक्षा का शुभारंभ किया गया। उदघाटन सत्र के अवसर पर अध्ययन हेतु 30 बच्चों ने पंजीकरण करवाया। पंचायत घर बासुलीसेरा में हुए उदघाटन समारोह में बोलते हुए संस्था के अध्यक्ष डा. डीपक मेहता ने कहा कि गाँवों में लोग कृर्षि कार्य या मजदूरी में व्यस्त होने के कारण बच्चों को घर में पढ़ाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में बच्चों को पढ़ाई में यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो उसका निवारण करने वाला कोई नहीं होता है। इस कारण संस्था ने पहले चरण में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक के क्षेत्रीय बच्चों को निःशुल्क पढ़ाने हेतु दो शिक्षकों को नियुक्त किया है जो रोज शाम को दो-तीन घंटा इन बच्चों को पढ़ा सके। ज्ञानोदय शिक्षा का उदघाटन उत्तराखंड राजकीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विनोद थापा द्वारा किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए विनोद थापा ने कहा कि नई उमंग द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे इस कार्य से क्षेत्रीय बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी बहुत सहारा मिलेगा। इससे प्रेरित होकर अन्य लोग भी इस मुहिम से जुड़ेंगे। युवा कर्मठ शिक्षक कमल किशोर ने कहा कि नई उमंग की इस बेहतरीन सोच में उनका भी योगदान रहेगा। जब भी अवसर मिलेगा वह भी बच्चों को पढ़ाने आएंगे।
कार्यक्रम संयोजक अजय बनेशी और प्रकाश बनेशी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि ज्ञानोदय शिक्षा की कक्षाएं नियमित रूप से सांयकालीन सत्र में पंचायत भवन बासुलीसेरा में संचालित होंगी। यहाँ पर बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ खेल सहित अन्य गतिविधियां भी करवाई जाएंगी। इस कार्य को सफल बनाने में इन दोनों युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ज्ञानोदय शिक्षा में कंचना मेहरा और पूजा नेगी अध्यापन के रूप में अपना योगदान देंगी।
संस्था को कई प्रवासी बासुलीसेरा के लोगों ने आश्वस्त किया है कि समय-समय पर गाँव आकर इस मुहिम में वह भी अपना योगदान देंगे। संस्था के सदस्यों ने ग्राम बासुलीसेरा में विभिन्न प्रजाति के पेड़ भी लगाए गए। पहले ही दिन पंजीकरण करवाने वाले प्रत्येक बच्चे ने एक-एक पौधा रोपण करके उसके रख रखाव की पूर्ण जिम्मेवारी भी ली। सभी बच्चों से कहा गया कि जिसका पौधा उग कर सबसे अच्छा होगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। बच्चों के साथ उनके अभिभावकों ने भी पौंधे लगाए।
कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपक मेहता ने किया। इस अवसर पर उत्तराखंड राजकीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विनोद थापा, युवा कर्मठ शिक्षक कमल किशोर, गोपाल भंडारी, गोविंद मेहता, शंकर सिंह, बीरेंद्र बोरा, इन्द्र बोरा, राहुल आदि लोग उपस्थित रहे।

new-modern
gyan-vigyan