Pithoragarh- तंबाकू का सेवन करने वाले शिक्षकों की होगी पहचान, इन पर भी होगी कार्रवाई

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। तंबाकू नियंत्रण पर प्रभावी रोकथाम लगाने के उद्देश्य से अब जनपद के सभी स्कूलों में तंबाकू नियंत्रण के लिए एक नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा और तंबाकू का सेवन करने वाले शिक्षकों को चिन्हित कर विभागीय स्तर से कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का सेवन करते पाए जाने पर पुलिस चालान की कार्रवाई करेगी।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक में उन्होंने यह निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों में तंबाकू सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति समाज के लिए एक जटिल समस्या बनती जा रही है। लोगों को तंबाकू के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करते हुए इसकी आदत छोड़ने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को जनपद के सभी विद्यालयों में तंबाकू नियंत्रण के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए। कहा कि शैक्षणिक संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू की बिक्री नहीं की जा रही है, इसका सर्टिफिकेट सभी प्रधानाचार्यों से लिया जाए। स्कूल एसेम्बली में छात्रों को अनिवार्य रूप से तंबाकू के गंभीर परिणामों के प्रति जागरूक कर तंबाकू का सेवन करने वाले शिक्षकों को चिन्हित करते हुए विभागीय स्तर से जरूरी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू का सेवन करने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाए और जमा धनराशि को जिले के निवर्तन पर रखा जाए, ताकि अच्छे कामों में इस धनराशि का सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से तंबाकू नियंत्रण के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाए और तंबाकू का त्याग करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचएस ह्यांकी, एसीएमओ डा.मर्तोलिया, सीओ सुमित पांडेय, स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर डा.मालती, जिला शिक्षा अधिकारी डीसी सती, राज्य कर अधिकारी एलएस राणा, श्रम अधिकारी दीपक कुमार सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।