shishu-mandir

अल्मोड़ा : महिला प्रेरणा उत्थान समिति ने किया दीपोत्सव का आयोजन,महिला काश्तकारों को किया सम्मानित

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा । महिला प्रेरणा उत्थान समिति अल्मोड़ा द्वारा दीपावली के अवसर पर दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विकास आयुक्त हस्तशिल्प सेवा केंद्र अल्मोड़ा की सहायक निदेशक नंदी बिष्ट एवं संस्था की कार्यकारी अध्यक्ष रेखा आर्य ने दीप प्रज्वलित कर किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस अवसर पर संस्था में कार्य करने वाली कुशल महिला काश्तकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । साथ ही हथकरघा विभाग भारत सरकार द्वारा महिला काश्तकारों के मार्गदर्शन हेतु एक चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चौपाल में कार्यालय विकास आयुक्त द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में शिल्पियों को जानकारी उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम में अंबेडकर के विकास योजना वितरण कार्यक्रम पेंशन योजना टूलकिट समर्थ और डिजाइन डेवलपमेंट स्कीम राष्ट्रीय पुरस्कार योजना बीमा योजना मुद्रा लोन सेमिनार आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई ।

समिति की कार्यकारी अध्यक्ष रेखा आर्य ने कहा कि जिन्होंने आज अपनी मेहनत और लगन से कार्य करते हुए अल्मोड़ा जिले और आसपास के कई ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अपनी संस्था से जोड़ते हैं और उनकी आजीविका सुनिश्चित की है ।

रेखा आर्य ने कहा कि आज संस्था से लगभग 600 ग्रामीण महिलाएं सीधी जुड़ी है जो अपने हुनर से सिलाई कढ़ाई पेंटिंग ब्यूटीशियन जैसे रोजगारों से जुड़ी है, और इन महिलाओं द्वारा जो भी उत्पाद तैयार किए जाते हैं उनकी मार्केटिंग संस्था की अध्यक्ष स्वयं करती है। इनके द्वारा बनाए गए उत्पादन सीधे दिल्ली मुंबई लखनऊ जैसे महानगरों में बिक्री हेतु भेजे जाते हैं।