अमेरिकी शेयर बाजार ने आधिकारिक तौर पर बीयर मार्केट में प्रवेश किया : सर्वेक्षण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

न्यूयॉर्क, 18 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी शेयर बाजार ने आधिकारिक तौर पर एक बीयर मार्केट में प्रवेश कर लिया है। जून बोफा फंड मैनेजर सर्वे (एफएमएस) निवेशकों के गहरे संकट का संकेत दे रहा है।

new-modern

सर्वेक्षण में पाया गया है कि मुद्रास्फीति अभी भी इतिहास के सापेक्ष उच्च बनी रहेगी, इसलिए अगले 12 महीनों में आर्थिक पृष्ठभूमि क्या होगी, इसका सबसे लोकप्रिय विवरण स्टैगफ्लेशन है, जोकि जून 2008 के बाद से सबसे उच्च स्तर (83 प्रतिशत) पर है।

सर्वेक्षण में वैश्विक विकास उत्साह (नेट माइनस 73 प्रतिशत) में सर्वकालिक निम्न स्तर दिखाया गया है। साथ ही यह जून 2008 के बाद से सबसे अधिक मुद्रास्फीति की आशंका, सितंबर 2008 (लेहमैन) के बाद से मुनाफे का परि²श्य खराब दिखाता है।

वैश्विक विकास पर उत्साह एक नए निचले स्तर पर गिर गया है। मजबूत अर्थव्यवस्था की उम्मीद कर रहे एफएमएस निवेशकों का शुद्ध प्रतिशत घटकर माइनस 73 फीसदी रह गया, जो 1994 के बाद सबसे कम है।

बोफा सर्वेक्षण के अनुसार, वैश्विक लाभ की उम्मीदें गिरकर शुद्ध माइनस 72 प्रतिशत (66 प्रतिशत से) हो गई, जो सितंबर 2008 के बाद सबसे कमजोर है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि वैश्विक लाभ की उम्मीदों में बड़ी गिरावट वॉल सेंट संकट के अन्य क्षणों (एलटीसीएम) में हुई थी।

निवेशक अब कंपनियों से कह रहे हैं कि इसे सुरक्षित रखें। निवेशक चाहते हैं कि कंपनियां कैपेक्स पर खर्च बढ़ाने या बायबैक के जरिए शेयरधारकों को नकद वापस करने के बजाय अपनी बैलेंस शीट (41 फीसदी से 44 फीसदी ऊपर, जनवरी 2021 के बाद से सबसे ज्यादा) को मजबूत करें।

पिछले 10 वर्षों के सापेक्ष निवेशक लंबी नकदी, कमोडिटी और हेल्थकेयर हैं और बहुत कम वजन वाले इक्विटी, टेक, यूरोजोन और ईएम हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Source link